आरक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए रेलवे ने खोले काउंटर, यात्रा से पहले जान लें सारे नियम

देशभर के यात्रियों को एक बड़ी राहत देते रेलवे ने शुक्रवार से देशभऱ में आरक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए अपने आरक्षित काउंटर खोल दिए हैं. केंद्रीय रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा था कि ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से 1.7 लाख आम सेवा केंद्रों यानी कॉमन सर्विस सेंटर्स पर फिर से शुरू होगी. यह घोषणा भारतीय रेलवे द्वारा एक दिन बाद की गई, जब उसने एक जून से 200 ट्रेनें चलाने की घोषणा की.

रेलवे ने 25 मार्च से यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित किया हुआ था. वहीं गुरुवार सुबह 10 बजे जब आईआरसीटीसी की वेबसाइट से रेल टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है. बुकिंग शुरू होने के पहले ढाई घंटे में करीब 4 लाख से ज्यादा लोगों ने टिकट बुक कराए. रेल मंत्री ने आने वाले दिनों में कई और ट्रेनें चलाने और रेलवे स्टेशन पर दुकानों को भी खोलने की मंजूरी देने की बात कही.

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ बातचीत में गोयल ने कहा कि देश भर में कल से 1.7 लाख आम सेवा केंद्रों पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग फिर से शुरू होगी. मंत्री ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में विभिन्न स्टेशनों के काउंटरों पर बुकिंग फिर से शुरू हो जाएगी. हम इस संबंध में एक प्रोटोकॉल विकसित कर रहे हैं.

12 मई से शुरू हुईं स्पेशल ट्रेनें चलना
बता दें कि लॉकडाउन के कारण रेल सेवा पूरी तरह से ठप थी. रेलवे ने पहले अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया. इस ट्रेन से प्रवासी लोगों को उनके राज्यों तक पहुंचाया जा रहा है. वहीं 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन भी पटरी पर दौड़ना शुरू हुई. हालांकि, 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से एसी हैं. ये ट्रेन नई दिल्ली और देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाई जा रही हैं.

ढाई घंटे में 4 लाख से ज्यादा लोगों ने टिकट खरीदे
गुरुवार को 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू हुई और पहले दो घंटे में रेलवे ने 73 ट्रेनों में 2.9 लाख यात्रियों के लिए 1.49 लाख टिकट बेचे. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक 73 ट्रेनों को बुकिंग के लिए सिस्टम में उपलब्ध कराया गया था. अधिकारी ने कहा कि पहले दो घंटों में 2,90,510 यात्रियों के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए, जबकि अगले ढाई घंटे में 4 लाख से ज्यादा लोगों ने टिकट बुक कराए. आईआरसीटीसी की वेबसाइट और उसके मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ये टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं.

यात्रा करने से पहले जानें सभी नियम

  1. एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन होगा.
  2. आरएसी और वेटिंग लिस्ट के नियम पहले की तरह होंगे.
  3. भारतीय रेलवे द्वारा जारी ट्रेनों की लिस्ट में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां शामिल हैं.
  4. इन गाड़ियों में एसी और नॉन एसी कोच होंगे और यात्रियों को जनरल कोच में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन लेना होगा. यानी ट्रेन में कोई अनरिजर्व्ड कोच नहीं होगा.
  5. ट्रेनों का किराया सामान्य ही होगा, लेकिन जनरल कोच में सीट बुक करने के लिए भी स्लीपर का किराया देना होगा.
  6. रेलवे ने कहा है कि सभी यात्रियों को सीट मिलेगी यानी कोई वेटिंग नहीं होगी. कोई भी यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं कर पाएगा.
  7. किसी भी तरह से अनारक्षित टिकट नहीं मिलेगा और तत्काल या प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं होगी.
  8. कंफर्म टिकट होने पर ही स्टेशन पर एंट्री मिलेगी.