1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी, 21 मई से होगी बुकिंग-पढ़ें पूरी लिस्ट

रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की है। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 21 मई से शुरू होगी. ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी, सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी.

सामान्य कोचों में आरक्षण के लिए दूसरा सीटिंग (2S) का किराया लिया जाएगा. सभी यात्रियों के लिए सीटें होंगी. रेलवे द्वारा कहा गया है कि टिकट केवल ऑनलाइन बुक करने की अनुमति होगी. 1 जून से चलने वाली ट्रेनों में पहले से आरक्षण कराने की अवधि अधिकतम 30 दिन होगी.


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और गृह मंत्रालय (MHA) के परामर्श से रेलवे मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि ट्रेन सेवाओं को 1 जून 2020 से आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा.

भारतीय रेलवे 200 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू करेगी. ये ट्रेनें 1 जून से चलेंगी और इन सभी ट्रेनों की बुकिंग 21 मई को सुबह 10 बजे से शुरू होगी.

इन आसान तरीको से करें IRCTC से ट्रेन बुक 

टिकट की बुकिंग IRCTC के मोबाइल ऐप (IRCTC Rail Connect) से की जा सकती है

IRCTC वेबसाइट (irctc.co.in) से भी टिकटों की बुकिंग होगी.

इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 19 मई को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलाएगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी.

ये रेलगाड़ियां मौजूदा समय में प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह प्रदेश पहुंचाने के लिए चलाई जा रही श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों एवं राजधानी ट्रेन के रूट पर दिल्ली से 15 शहरों के लिए चलाई जा रही विशेष रेलगाड़ियों के अलावा होंगे.

इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक के लिए सभी नियमित यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया था. रेलवे ने कहा कि इन 200 रेलगाड़ियों को चलाने से उन प्रवासियों को भी मदद मिलेगी जो किसी कारण श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों की सुविधा नहीं ले पा रहे हैं.