यूपी के बाराबंकी में एक साथ निकले 95 लोग कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

कोरोना वायरस के फैले प्रकोप के कारण देश को चौथी बार 31 मई तक के लिए लॉकडाउन किया गया है. इसके बावजूद भी संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है.

यूपी की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी में बुधवार (20 मई) को 95 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके बाद जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 124 पहुंच गई है. इनमें से 122 मामले सक्रीय हैं, जबकि दो लोग ठीक हो चुके हैं. यह जानकारी जिलाधिकारी की ओर से दी गई है.

समचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, इलाज कर रहे डॉक्टरों की कहना है कि कोरोना पॉजिटिव के जो मामले सक्रीय हैं उन मरीजों का स्वास्थ्य ठीक है और उनके भीतर कोरोना संक्रमण के कोई खास लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं.

जिलाधिकारी ने आदेश देते हुए कहा है कि हमें अब जिले मे सख्ती से लॉकडाउन-4 का पालन करना होगा. अब किसी भी तरह की लापरवाही हम सभी के लिए घातक होगी. अभी भी सतर्कता, अनुशासन और धर्य बहुत जरूरी है.

सार्वजनिक जगहों पर फेस कवर या फिर मास्क जरूर लगाएं. अब मास्क न पहनने पर, लॉकडाउन नियमों को तोड़ने पर एफआईआर दर्ज की जाएगी. साथ ही साथ जुर्माना भी लगाया जाएगा.

आपको बता दे, उत्तर प्रदेश में इस समय कोविड-19 के 1955 सक्रिय मामले हैं और इस महामारी से अब तक 123 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को कहा कि अभी तक कुल 2918 लोग ठीक होकर अस्पतालों से घर जा चुके हैं. विगत 24 घंटे में संक्रमण के 269 प्रकरण सामने आए और अब तक इस संक्रमण से 123 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में अब तक संक्रमण के कुल 4,996 मामले सामने आए हैं.


उन्होंने बताया कि किसी संक्रमित के संपर्क में आए या निगरानी में संदिग्ध पाए गए 12, 427 लोगों को पृथक-वास केन्द्रों पर रखा गया है. मंगलवार को पहली बार नमूना जांच का आंकड़ा सात हजार को पार कर गया और कुल 7,179 नमूनों की जांच की गई. कुल 558 पूल जांच के लिए लगाए गए और इनमें से 65 लोग संक्रमित निकले. हॉटस्पाट और अन्य क्षेत्रों में लगातार सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है. कुल 67 लाख, 64 हजार, 24 घरों में तीन करोड़, 38 लाख, 77 हजार से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया है.

प्रमुख सचिव ने कहा कि आरोग्य सेतु एप का लगातार उपयोग किया जा रहा है और जो अलर्ट प्राप्त हो रहे हैं, उन्हें जिलों को उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके अलावा जिन्हें अलर्ट आता है, ऐसे 23, 780 लोगों को स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से फोन किया गया है. इनमें से 71 लोगों ने बताया कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. उनका इलाज विभिन्न चिकित्सालयों में चल रहा है. कुल 41 लोगों ने बताया कि वे ठीक हो चुके हैं और 326 इस समय पृथक-वास केन्द्रों में हैं.