उड्डयन मंत्री ने बताया कब शुरू होंगी फ्लाइट्स, इन कंपनियों ने शुरू की टिकट बुकिंग

लॉकडाउन के बीच घरेलू उड़ान संचालन सोमवार (25 मई) से शुरू होगा. मार्च में कोरोनो वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए मार्च में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से घरेलू, अंतरराष्ट्रीय विमान संचालन को सरकार द्वारा निलंबित कर दिया गया था.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि 25 मई 2020 (सोमवार) से घरेलू नागरिक उड्डयन संचालन की सिफारिश की जाएगी. पुरी ने बताया कि सभी हवाई अड्डों और हवाई जहाजों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार रहने की सूचना दी जा रही है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यात्री के मूवमेंट के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी मंत्रालय द्वारा सभी स्टेकहोल्डर्स को अलग से जारी किए जा रहे हैं.

हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा था कि केंद्र सरकार यात्री उड़ानों का संचालन फिर से शुरू करने पर अकेले फैसला नहीं ले सकती और राज्य सरकारों को सहकारी संघवाद की भावना के तहत इन सेवाओं की अनुमति देने के लिए तैयार होना चाहिए. पुरी ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि घरेलू उड़ानें फिर से शुरू करने पर नागर विमानन मंत्रालय या केन्द्र सरकार अकेले कोई फैसला नहीं ले सकती. सहकारी संघवाद की भावना के तहत जिन राज्यों से ये उड़ानें उड़ान भरेंगी या उतरेंगी, उन्हें नागर विमानन संचालन की अनुमति देने के लिए तैयार होना चाहिए.

25 मार्च से उड़ान संचालन पर प्रतिबंध के कारण वर्तमान में देश के 650 से अधिक विमान जमीन पर हैं. पिछले हफ्ते, मंत्रालय ने अन्य उपायों के अलावा, प्रस्थान से कम से कम दो घंटे पहले टर्मिनल पर रिपोर्टिंग, अनिवार्य वेब चेक-इन, लागत से यात्रियों के लिए डिस्पोजेबल व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के विकल्प का पता लगाने के लिए एयरलाइंस का प्रस्ताव किया था.हवाई अड्डे को अनिवार्य थर्मल स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रस्तावित किया था और केवल उन यात्रियों को हवाई अड्डे में प्रवेश करने की अनुमति दी थी जिनके पास आरोग्य सेतु ऐप होगा.

इंडिगो और विस्तारा घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग कर रही
इंडिगो और विस्तारा के सूत्रों ने बताया कि दोनों कंपनियां घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग कर रही हैं. हालांकि, बुकिंग शुरू करने के लिए स्पाइसजेट, इंडिगो, विस्तारा और गोएयर की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आयी है. सोमवार को भारतीय हवाई यात्री एसोसिएशन (एपीएआई) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधाकर रेड्डी ने बुकिंग शुरू करने के लिए कुछ एयरलाइन कंपनियों की आलोचना की.

उन्होंने एक ट्वीट में दावा किया है कि हम समझते हैं कि 6ई (इंडिगो), स्पाइसजेट, गोएयर ने यह सोचते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है कि एक जून से परिचालन शुरू हो जाएगा. कृपया इनके चक्कर में ना पड़ें. आपका पैसा उधार खाते में चला जाएगा, बेहतर है उसे अपने पास सुरक्षित रखें.