कोरोना वायरस को उत्तराखंड में 9 हफ़्ते पूरे, जानिए कहां-क्या है स्थिति

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के नौ हफ़्ते पूरे हो गए हैं. राज्य में कोरोना संक्रमण के इन 9 हफ़्तों में यह महामारी मैदान से पहाड़ तक पर चढ़ गई. राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 92 पर पहुंच गई है, जिनमें से 38 एक्टिव हैं और 53 रिकवर कर चुके हैं. इस बीच एक पेशेंट की मौत भी हुई है. हालांकि यह अलग बात है कि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार उस बीमार को अन्य बीमारियां भी थीं जिसके चलते उसकी मौत हुई है.

उत्तराखंड में पहला केस 15 मार्च को सामने आया था. शनिवार को इसे नौ हफ़्ते पूरे हो गए. कोरोना संक्रमण के लिहाज़ से आखिरी हफ़्ता सबसे भारी बीता. इस नौवें हफ़्ते में जहां सर्वाधिक 24 नए केस सामने आए, तो इसी हफ़्ते एक दिन में भी सर्वाधिक 9 केस शनिवार को सामने आए.

उत्तराखंड में घर वापसी के लिए करीब सवा दो लाख से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें से करीब 90 हजार प्रवासियों की आमद हो चुकी है और इसके साथ ही कोरोना संक्रमण की भी रफ़्तार भी बढ़ी है. पूरे प्रदेश में पंचायतों में स्कूल और पंचायत घरों में करीब 15 हजार क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं. प्रदेश सरकार ने बीमारी पर नियंत्रण के लिए राज्य के हर जिले में प्रशासनिक अमले को सक्रिय कर दिया है. अधिकारियों को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिशा-निर्देश दिए हैं. साथ ही आम लोगों से भी मुख्यमंत्री ने अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन का सहयोग करें.


उत्तराखंड का कोरोना अपडेट

देहरादून जिले में अब तक 45 कोरोना पॉज़िटिव केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से 16 एक्टिव केस हैं.

नैनीताल में 15 केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से पांच का उपचार चल रहा है

ऊधम सिंह नगर में 20 केस सामने आए हैं, जिनमें से 15 केस एक्टिव हैं.

अल्मोड़ा और पौडी में दो-दो केस सामने आ चुके हैं, दोनों ज़िलों में एक-एक पेशेंट अभी भर्ती हैं.

हरिद्वार में सात केस सामने आ चुके हैं, सभी रिकवर कर चुके हैं.

उत्तरकाशी में एक कोरोना पॉजीटिव मिल चुका है, जिसका उपचार चल रहा है.