लॉक डाउन 4.0: 12 राज्यों के 30 शहरों में जारी रहेगा सख्त लॉकडाउन, देखें पूरी लिस्ट

देश में कोरोना वासरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है. हालात ये हैं कि पिछले कुछ दिनों से हर दिन कोरोना के 3,000 नए मरीज सामने आ रहे हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देशभर में लगाया गया लॉकडाउन  का तीसरा चरण सोमवार को खत्म हो रहा है.

लॉकडाउन के तीसरे चरण के खत्म होने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने वरिष्ठ अधिकारियों और जिलाधिकारियों के साथ शनिवार को एक समीक्षा बैठक की. बैठक में लॉकडाउन 4.0 को लेकर चर्चा की गई. बताया जाता है कि बैठक में लॉकडाउन के चौथे चरण में 30 जिलों और नगरपालिका क्षेत्रों में कोई राहत न देने की बात कही गई है.

सूत्रों के मुताबिक, इन 30 जिलों को लेकर विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और इन जिलों में किसी भी तरह की कोई रियायत नहीं देने का फैसला लिया गया है. बताया जाता है कि सरकार की ओर से लॉकडाउन के चौथे चरण में जहां कुछ जिलों को रियायत दी जा सकती है तो वहीं कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों में और भी ज्यादा सख्ती की जा सकती है. सरकार की ओर से जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं उनमें अत्यंत संक्रमण वाले क्षेत्रों में इस महामारी की रोकथाम के लिए लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने को कहा गया है.

सरकार ने जिन 30 नगरपालिका क्षेत्रों का चुनाव किया है उनमें गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब के जिलों को शामिल किया गया है. बैठक में कोरोना की मौजूदा स्थिति के बारे में भी अवगत कराया गया, जिसमें संक्रमित मरीजों की संख्या, घातक दर, दोगुनी दर और कोरोना टेस्ट के बारे में भी बताया गया.

इन शहरों के 30 जिलों में छूट के आसार नहीं

राज्य शहर


महाराष्ट्र मुंबई, नासिक, औरंगाबाद, ठाणेख् पालघर, सोलापुर और पुणे
मध्यप्रदेश         भोपाल और इंदौर

आंध्र प्रदेश        कुरनुल

तमिलनाडु         विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, अरियालुर, ग्रेटर चेन्नई और तिरुवल्लूर

राजस्थान          जयपुर, जोधपुर, उदयपुर

दिल्ली               ज्यादातर ​इलाके

ओडिशा            बरहमपुर

पश्चिम बंगाल        हावड़ा और कोलकाता

तेलंगाना              ग्रेटर हैदराबाद

पंजाब                  अमृतसर

उत्तर प्रदेश           आगरा और मेरठ
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह दिए गए आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,752 हो गई और संक्रमितों की संख्या 85,940 पर पहुंच गई. पिछले 24 घंटे में 103 लोगों की कोविड-19 के कारण मौत हुई है और संक्रमण के 3,970 नए मामले सामने आए. मंत्रालय के अनुसार 53,035 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 30,152 लोग स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज देश छोड़कर चला गया है.