लॉकडाउन 4.0 पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेगा 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा करने के एक दिन बाद बुधवार को एक और महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त हैं. मोदी लॉकडाउन 4.0 से पहले नियमों, तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए कोविड-19 पर सचिवों के एक उच्चस्तरीय समूह की बैठक कर रहे हैं, जो (लॉकडाउन 4.0) 18 मई से शुरू होगा. मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन 4.0 के लिए पूरी तरह से नए मानदंड स्थापित किए जाएंगे.

उन्होंने कहा था कि 18 मई से पहले मानदंडों को सार्वजनिक कर दिया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि सरकार मुख्य रूप से उद्योगों खासकर छोटे और मध्यम उद्योगों को फिर से शुरू करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए अधिकार प्राप्त समिति जल्द ही नए नियमों के सेट को फिर से परिभाषित करेगी. नए मानदंडों को जारी करने से पहले विभिन्न मुख्यमंत्रियों के इनपुट, सुझावों पर भी विचार किया जाएगा.

मोदी सरकार ने कोविड-19 महामारी के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए 11 अधिकार प्राप्त समूह बनाए हैं. इन समूहों को आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत स्थापित किया गया है.

अधिकारियों के अनुसार, प्रत्येक समूह के पास पीएमओ और कैबिनेट सचिवालय के एक वरिष्ठ प्रतिनिधि हैं जो सहज समन्वय सुनिश्चित करते हैं. समूहों को योजना तैयार करने और उनके समयबद्ध कार्यान्वयन के लिए सभी कदम उठाने का अधिकार दिया गया है.