बड़ी खबर: ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ के तहत आम नागरिकों को भी मिल सकता है सेना से जुड़ने का मौका

आने वाले समय में आम नागरिकों का भी सेना ज्‍वाइन करने का सपना साकार हो सकता है. सेना ऐसे एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जिसमें आम लोगों को भी आर्मी रैंक ज्‍वाइन करने के लिए आवेदन करने का मौका दिए जाने की अनुशंसा की गई है. इसके तहत लोग 3 साल तक के लिए सेना में किसी रैंक पर ज्‍वाइन कर सकेंगे, जिसे ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ नाम दिया गया है.

सैन्‍य सूत्रों के मुताबिक, ‘इस तरह के एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है, जिसमें आम लोगों को भी तीन साल तक के लिए सेना से जुड़ने और टूर ऑफ ड्यूटी के तहत देश सेवा करने का अवसर मिल सकेगा.’ समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, इस प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर भारतीय सेना के एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की.

इस प्रस्‍ताव को भारतीय सेना के उस प्रयास का हिस्सा बताया जा रहा है, जिसके जरिये देश की बेहतरीन प्रतिभा को तलाशने और सशस्‍त्र बल के लिए काम करने का मौका देने की कोशिश की जा रही है. यह प्रस्‍ताव ऐसे समय में सामने आया है, जबकि पिछले काफी समय से सेना अफसरों की कमी से जूझ रही है. बताया जा रहा है कि देश की उम्‍दा प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए ही सेना इस तीन साल के ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ प्रोग्राम को आम लोगों के लिए भी लॉन्‍च करने पर विचार कर रही है.

मौजूदा समय में भारतीय सेना में सबसे कम 10 साल की अवधि के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत सेवा देने का प्रावधान है। बताया जाता है कि सेना के उच्चाधिकारी शॉर्ट सर्विस कमीशन की भी समीक्षा कर रहे हैं, ताकि इसे युवाओं के लिए और अधिक आकर्षक बनाया जा सके. शॉर्ट सर्विस कमीशन पहले 5 साल की सेवा के लिए शुरू किया गया था, जिसे बाद में अधिक आकर्षक बनाने के लिए 10 साल तक का विस्तार दिया गया.