भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए पीएम मोदी ने बताए ये पांच पिलर

मंगलवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 70756 हो गए हैं. देश में अब तक 2293 लोगों की जान कोविड 19 के कारण हो चुकी है. देश में इसके प्रसार को रोकने के लिए 17 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है. इस बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड 19 महामारी के बीच पांचवीं बार देश को संबोधित किया. उन्‍होंने इस दौरान कोरोना वायरस महामारी के बाद भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने पर जोर दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए उसे पांच पिलर पर खड़ा करना होगा. आत्मनिर्भर भारत की ये भव्‍य इमारत पांच पिलर पर खड़ी होगी. पीएम मोदी ने आगे इन 5 पिलर के बारे में बताते हुए कह, ‘पहला पिलर है इकोनॉमी, दूसरा पिलर है इंफ्रास्ट्रक्चर, तीसरा पिलर है सिस्टम- जो बीती शताब्दी की रीति नीति नहीं बल्कि 21वीं शताब्दी की टेक्नोलॉजी आधारित हो.

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए चौथा पिलर है डेमोग्राफी. हमारी बड़ी जनसंख्या हमारी ताकत है. पांचवां पिलर है डिमांड. हमारी अर्थव्यवस्था में डिमांड-सप्लाई की तो ताकत है’

पीएम मोदी ने विशेष आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की घोषणा भी की. जो भारत की कुल जीडीपी के 10% के आसपास है. पीएम ने कहा इससे भारतीय उद्योगों को संबल मिलेगा. आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए,इस पैकेज में भूमि, श्रम, नकदी और कानून सभी पर बल दिया गया है.