भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान, 12 मई से इन रूटों में चलेगी ट्रैन-बुकिंग आज से शुरू

देश में 12 मई से पैसेंजर ट्रेनों का चलना फिर से शुरू हो जाएगा. रेलवे मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारतीय रेल की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाए, शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी.

 इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट पर बुकिंग हो सकेगी. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यात्रियों को चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे.

ट्रेन कार्यक्रम सहित अन्य विवरण अलग-अलग समय पर जारी किए जाएंगे.

सभी 15 ट्रेनें नई दिल्ली से अन्य शहरों के लिए चलेंगी. डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए ट्रेन चलेंगी.

स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा. सभी यात्री ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे और उन्हें सीमित स्टोपेज के साथ चलाया जाएगा. किराया उस टिकट किराया के बराबर होगा जो राजधानी ट्रेन के लिए लिया जाता है.

देश में 25 मार्च से लगे लॉकडाउन के बाद से ही ट्रेनें बंद हैं. हाल ही में प्रवासी मजदूरों को उनके गृहनगरों पर तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया.