राम मंदिर निर्माण में दान करने वालों को मिलेगी आयकर छूट

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए अब श्रद्धालुओं को इनकम टैक्स की छूट मिल सकेगी. केंद्र सरकार के आदेश पर राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को इनकम टैक्स से 80 G की सुविधा मिल गई है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इसकी जानकारी दी और इससे दानदाताओं को मिलने वाले लाभ के बारे में भी बताया.


आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट से राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद केंद्र सरकार ने राम मंदिर निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया था. इसके बाद ट्रस्ट का अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खोला गया था. लेकिन कोरोना वायरस के चलते राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू नहीं हो सका. वही ट्रस्ट को इनकम टैक्स विभाग से 80 G की सुविधा भी प्राप्त नहीं थी. इन्हीं सब कारणों के चलते राम मंदिर निर्माण के लिए दानदाताओं से ट्रस्ट अपील भी नहीं कर रहा था.

उनको इनकम टैक्स विभाग से दानदाताओं को राहत देने के लिए 80 G की स्वीकृति मिलने का इंतजार था. अब आने वाले दिनों में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट दानदाताओं से राम मंदिर निर्माण के लिए दान देने की अपील करेगा और कोरोना महामारी समाप्त के बाद राम मंदिर निर्माण शुरू करेगा. इसकी तैयारियां शुरू हो गई है.


ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दानदाताओं को इनकम टैक्स विभाग की इस सुविधा के बारे में बताया कि अब राम मंदिर निर्माण के लिए जो भी दानदाता दान देगा, उसको दान के धन में से आधे हिस्से पर इनकम टैक्स की छूट मिलेगी. निश्चित तौर पर राम मंदिर के लिए दान देने वाले दानदाताओं के लिए यह किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है और इससे राम मंदिर निर्माण के लिए दानदाताओं को दान देना सुलभ होने वाला है.