बड़ी खबर: भारत में कोरोना की ‘दवा’ के ट्रायल को मिली मंजूरी, सीएसआईआर ने कहा- जल्द देंगे गुड न्यूज

भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अब वैज्ञानिकों ने इसका इलाज ढूंढने के लिए नए प्रयोग शुरू किए हैं. इसी कड़ी में अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने फेविपिराविर नामक एंटी वायरल दवा का देश में ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने इसकी मंजूरी मिलने के बाद अगले हफ्ते इसका ट्रायल शुरू करने का फैसला किया है.

सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर मांडे ने बताया कि फेविपिराविर एक ऐसी दवा है जो पहले से इन्फ्लूएंजा के इलाज में भारत समेत कई देशों में प्रयोग हो रही है. हमें उम्मीद है कि इससे कोरोना वायरस पर काबू पाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि इस दवा के जरिए कोरोना वायरस का इलाज करने के लिए सीएसआईआर और एक अन्य कंपनी ने इजाजत मांगी थी. सीएसआईआर को इसकी इजाजत मिल गई है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले हफ्ते तक हम इस पर काम शुरू कर देंगे.

डॉ. शेखर मांडे ने बताया कि फेविपिराविर एक सुरक्षित दवा है और इसके ट्रायल में सीधे फेज-2 का परीक्षण शुरू किया जा सकता है. उन्होंने बताया ​कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसका ट्रायल एक महीने में पूरा हो जाएगा. अगर ट्रायल के नतीजे बेहतर आते हैं तो हम कोरोना वायरस से लड़ने वाली दवा को बहुत जल्द और किफायती दामों पर उपलब्ध करा सकेंगे.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटों में 3390 नए केस सामने आए हैं जबकि 103 लोगों की मौत हो गई है. अब संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 56342 हो गई है. जबकि इस खतरनाक वायरस से भारत में 1886 लोगों की मौत हो चुकी है. बता दें कि पिछले 24 घंटे में 1273 लोग ठीक होकर घर वापस लौटे हैं. नए आंकड़े के मुताबिक 29.35 फीसदी मरीज़ इस बीमारी से अब ठीक हो रहे हैं.