सीबीएसई बोर्ड में पढ़ने वाले 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, बची हुई परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी

सीबीएसई बोर्ड में पढ़ने वाले 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है. जिन विषयों की परीक्षाओं पर कोरोना का ग्रहण लग चुका था अब उन्हें नहीं कराया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में निर्देश जारी किया गया है. एचआरडी मंत्रालय के मुताबिक उत्तर पूर्वी दिल्ली को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में परीक्षा नहीं कराई जाएगी. मंत्रालय का कहना है कि जो छात्र परीक्षा में शामिल होंगे उन्हें 10 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

कोरोना की वजह से 10वीं की कुछ विषयों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था. सीबीएसई की तरफ से कहा गया था कि समय आने पर इस संबंध में जानकारी दी जाएगी. छात्रों में इस बात को लेकर संशत बना हुआ था कि उन्हें आगे की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए. लेकिन अब सभी तरह के संशय पर विराम लग चुका है. यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि दिल्ली हिंसा की वजह से उत्तर पूर्वी दिल्ली में जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी उसे कराया जाएगा.

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि सरकार पूरी तरह से इस बात के लिए सजग है कि किसी भी छात्र का नुकसान न हो। जहां तक एग्जाम का सवाल है कि तो उसके बारे में सोच समझ कर फैसला किया जाएगा। वो इस बात को समझते हैं कि नतीजों के ऐलान न होने से शैक्षणिक सेशन पर असर पड़ रहा है. लेकिन वो हर किसी को आश्वस्त करना चाहते हैं कि किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है.