लॉक डाउन में बड़ी डील, फेसबुक जियो में करेगा 43,574 करोड़ रुपये का निवेश-होगा ये फायदा

सोशल मीडिया सेक्टर की दिग्गज अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड की 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का करार किया है. यह सौदा 43,574 करोड़ रुपये (5.7 अरब डॉलर) का है. इस डील से सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी को तेजी से बढ़ते मार्केट में अपनी मजबूती बनाने में मदद मिलेगी. वहीं, भारत की सबसे बड़ी कंपनी को अपने कर्ज में कटौती करने में मदद होगी. कंपनी ने कहा, ‘यह निवेश भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. जियो भारत में जो बड़े बदलाव लाया है, उससे हम भी उत्साहित हैं.’

जियो में हिस्सेदारी खरीदने से फेसबुक को क्या फायदा होगा-

>> रिलायंस जियो में हिस्सेदारी खरीदने के बाद छोटे हिस्सेदारों की श्रेणी में फेसबुक की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी.

>> जियो के 38.8 करोड़ ग्राहकों के साथ फेसबुक को ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी.

>> भारत में 6 करोड़ छोटे व्यवसायों के लिए अवसर पैदा करने में मदद करेगा.

>> बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में लोगों और व्यवसायों को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मददगार होगा.


वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ‘जियो और फेसबुक के बीच साझेदारी से प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन को और मजबूती मिलेगी. इससे ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी सुविधा होगी. कोरोना के बाद देश की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास करेगी और जियो-फेसबुक के बीच हुई यह साझेदारी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.’

फेसबुक ने कहा, ‘रिलायंस रिटेल के नए ई-कॉमर्स बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए करार होगा. जियो मार्ट प्लेटफॉर्म पर रिटेल कारोबार बढ़ाने के लिए ये डील होगी. इससे WhatsApp पर छोटे कारोबारियों को सपोर्ट मिलेगा और छोटे किराना कारोबारियों को JioMart के साथ पार्टनरशिप का फायदा मिलेगा.’ फेसबुक ने कहा कि हम मोबाइल से लोगों को व्यवसायों से जुड़ने, शॉपिंग और खरीदारी करने का अनुभव प्रदान करेंगे.

फेसबुक ने इन भारतीय कंपनियों में भी खरीदी है हिस्सेदारी
यह पहली बार नहीं है जब फेसबुक ने भारत की किसी कंपनी में हिस्सेदारी खरीदी है. इसके पहले, फेसबुक ने एक सोशल कॉमर्स कंपनी- मीशो और एक ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्टअप अनअकेडमी में हिस्सेदारी खरीदी है.

2016 में हुई थी जियो की शुरुआत
जियो की शुरुआत 2016 में हुई थी. धीरे-धीरे इसने टेलिकॉम इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा ली. टेलीकॉम और ब्रॉडबैंड से लेकर ई कॉमर्स में इसने अपना विस्तार किया और 38 करोड़ ग्राहकों तक पहुंच गई. भारत में फेसबुक के 400 मिलियन यूजर्स हैं. कंसल्टेंसी पीडब्ल्यूसी के अनुसार, भारत में साल 2022 में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 850 मिलियन होने की उम्मीद है.

साभार- न्यूज 18