उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक समाप्त, लॉक डाउन समेत लिए ये बड़े फैसले

राज्य की जनता की नजर उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक पर थी. बैठक में लॉकडाउन पर क्या फैसला लिया जाएगा इसकों लेकर लोग काफी उत्साहित थे. बैठक समाप्त हो गई है और सबसे बड़ा फैसला ये है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जाएगी. राज्य सरकार इस विषय पर अपनी रिपोर्ट केंद्र के पास भेजेगा. अंतिम फैसला केंद्र सरकार द्वारा ही लिया जाएगा कि इसे कितने दिन के लिए बढ़ाया जाए.

राज्य में अचानक से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी. कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या राज्य में 32 हो गई है. कयास लगाए जा रहे थे कि लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा और ऐसा ही होने वाला है. राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है. बता दें कि इससे पहले देश के अन्य राज्य भी लॉकडाउन को बढ़ाने की अवधि की वकालत की है.

इसके अलावा बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि प्रदेश के सभी मंत्रियो और विधायकों का वेतन 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. सभी विधायको की विधायक निधि से आने वाले 2 सालों में 1 -1 करोड़ों रुपये की राशि कटौती होगी.वहीं सुरक्षा के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज देहरादून में 400 आइसोलेनशन बेड और 12 आईसीयू की व्यवस्था की गई.
आर्मी हॉस्पिटल देहरादून में 200 बेड की व्यवस्था की गई. जबकि आर्मी हॉस्पिटल रुड़की ने 100 बेड की बात हुई है. पिथौरागढ़ और रानीखेत आर्मी हॉस्पिटल से 50-50 बेड की बात हुई है. वहीं लैब टेक्नीशियन के पदों की भर्ती की नियमावली को मंजूरी दी गई हैं. कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि प्रदेश में 30 हजार से ज्यादा एन 93 मास्क हैं.राज्य के राशन कार्ड धारकों को अब 15 किलो गेंहू, चावल, राशन मिलेगा.राज्य के 10 लाख 27 हज़ार से अधिक राशन कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ.