देश में बढ़े कोरोना संक्रमित, अब तक 4,421 मामले- 114 लोगों की मौत

जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया समेत भारत में भी कोहराम मचा रखा है. दुनियाभर में इस बीमारी से हजारों मौतें हुई हैं. भारत में भी इस वायरस ने 114 लोगों को लील लिया है.

देश में अब तक 4,421 मामले सामने आ चुके हैं. अच्छी बात ये है कि 326 लोग इस जानलेवा वायरस को मात देकर अपने घर जा चुके हैं. इस वायरस से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है.

देश के आर्थिक प्रदेश महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से हालात खराब हो चुके हैं. आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में 469 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि पूरे प्रदेश में 868 संक्रमित पाए गए हैं. महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा मामले तमिलनाडु और दिल्ली में सामने आए हैं. देश के टॉप तीन प्रदेशों में संक्रमण के 2000 से अधिक मामले आ चुके हैं.

ये है भारत के कुछ राज्य जहां 24 घन्टों में कोरोना संक्रमित के मामले अधिक आए है.

मध्यप्रदेश : कोरोना वायरस के भोपाल में 31 नए मामले सामने आए हैं. जिसमें 5 पुलिस कर्मी और 4 स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं. इसके बाद भोपाल में संक्रमितों की संख्या 54 हो गई है. इनमें से तब्लीगी जमात से जुड़े 20 लोग हैं.

राजस्थान : प्रदेश के 22 जिलों तक पहुंचा कोरोना संक्रमण. राजस्थान में मरीजों की संख्या बढ़कर 274 हुई. आज पांच झुंझुनूं और दो डूंगरपुर में संक्रमित मिले हैं. झुंझुनु में सभी पांचों संक्रमित तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा कोटा में भी 65 वर्षीय व्यक्ति में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. जिसकी मौत हो गई है. मृतक का विदेश यात्रा और किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क नहीं हुआ था. हालांकि उस क्षेत्र में तब्लीगी जमात के लोग रहते थे.

महाराष्ट्र : कोरोना वायरस के 33 नए मामले आज सामने आए हैं. पिंपरी चिंचवाड़ा में सर्वाधिक 19 केस आए हैं. मुंबई में 11 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है.

कर्नाटक : प्रदेश में कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 163 हो चुकी है. इसके अलावा चार लोगों की मौत हुई है.

गुजरात : वडोदरा में 62 वर्षीय महिला की मौत हो गई है. मृतक महिला श्रीलंका से लौटकर आयी थी. अभी तक वडोदरा में 12 मामले सामने आए हैं. इनमें से दो की मौत हो चुकी है. जबकि 4 ठीक होकर घर जा चुके हैं.

पंजाब : अमृतसर में कोरोना वायरस संक्रमित 65 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है. मृतक को 29 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

सरकार की ओर से जिन शहरों और जिलों को कोरोना हॉटस्पॉट के रूप में चुना गया है उसमें ज्यादातर में 11 से 20 कोरोना के मरीज मिले हैं. केंद्र सरकार ने इन कोरोना हॉटस्पॉट का चुनाव इसलिए भी किया है क्योंकि उम्मीद की जा रही है कि 14 अप्रैल के बाद कई जगहों से लॉकडाउन को खोल दिया जाएगा. ऐसे में जिन जगहों को कोरोना हॉटस्पॉट के रूप में चुना गया है वहां पर लॉकडाउन को बढ़ाया भी जा सकता है.

केंद्र सरकार की ओर से जिन शहरों को कोरोना हॉटस्पॉट के रूप में चुना गया है, उनमें लेह-लद्दाख, जैसलमेर, बांदीपुरा, शहीद भगत नगर (पंजाब), सास नागर (पंजाब), रूपनगर (पंजाब), देहरादून, सहारनपुर, पलवल, झुंझुनूं, टोंक, जैसलमेर, लखनऊ, नागपुर, भोपाल, सूरत, निजामुद्दीन, रंगा रेड्डी, नलगोंडा, दक्षिणा कन्नड़, कोझिकोड,तिरुवनंतपुरम, पश्चिम गोदावरी, पूर्वी गोदावरी, भावनगर, मदुरै, विल्लुपुरम तमिलनाडु, तिरुचुलापल्ली, मल्लपुरम, नागपुर, गांधीनगर शामिल हैं.