अमेरिका में बाघिन को कोरोना होने के बाद भारत के सभी चिड़ियाघरों में हाईअलर्ट, कहा- सीसीटीवी से रखें नजर

कोरोना वायरस को लेकर हर ओर कोहराम मचा हुआ है.अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद बाद भारत ने भी जीव-जन्तुओं को लेकर गंभीरता दिखाई है और सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. बता दें, देश में सोमवार को कोरोना वायरस के चलते मृतकों की संख्या 109 पर पहुंच गई जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हो गई है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने कोरोना वायरस को लेकर कहा है कि पूरे भारत में चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वे 24/7 जानवरों पर निगरानी रखें और जानवरों के किसी भी असामान्य व्यवहार या लक्षण के लिए सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखें. ऐसा न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में बाघिन को कोराना होने के बाद एहतियात के तौर पर किया गया है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं के अनुसार, न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में रखी गई एक बाघिन को कोरोनो पॉजिटिव पाया गया है. ऐसा यह पहला मामला सामने आया है, जिसमें किसी भी जानवर को कोरोना हुआ है.

ब्रोंक्स चिड़ियाघर में बाघिन की देखभाल करने वाला कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित था, जिसकी वजह से बाघिन संक्रमित हुई है। उसकी उम्र चार साल है. चिड़ियाघर 16 मार्च से जनता के लिए बंद कर दिया गया.