कोरोना का असर : सऊदी अरब ने मक्का, मदीना पर 24 घंटे का कर्फ्यू लगाया

रियाद|…… सऊदी अरब ने मक्का और मदीना में 24 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया है . यह कदम घातक कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के रूप में उठाया गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को आंतरिक मंत्रालय के अधिकारी का हवाला देते हुए कहा, “कर्फ्यू दो शहरों के सभी हिस्सों में प्रभावी होगा, जिसमें प्रवेश और उनसे बाहर निकलने पर प्रतिबंध जारी रहेगा.”

प्रवेश और निकास के प्रतिबंध में सरकारी और निजी क्षेत्रों के कर्मचारी शामिल नहीं हैं, जिनके कार्यों को प्रतिबंध अवधि के दौरान निरंतर प्रदर्शन की आवश्यकता होती है.

‘अल अरबिया’ की खबर के मुताबिक इसके अलावा अन्य अरब राज्यों ने भी प्रवासी श्रमिक आबादी वाले जिलों को बंद कर दिया है.  सऊदी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में गुरुवार तक कोरोना वायरस के 1,885 मामले आ चुके हैं और 21 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 328 ऐसे लोग भी हैं, जो ठीक हो चुके हैं. वहीं यहां पहले ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोक दिया गया है. इसके अलावा साल भर चलने वाले उमरा और हज को भी फिलहाल निलंबित कर दिया है. यहां अधिकांश सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है.

गौरतलब है कि शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने पिछले सप्ताह मक्का-मदीना, रियाद और जेद्दा में दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया था. इसके तहत सऊदी सरकार ने पिछले हफ्ते देश के 13 प्रांतों में नागरिकों और निवासियों की यात्रा पर रोक लगा दी थी.