2 मिनट जानिए कोरोना वायरस है या नहीं, सरकार ने लांच किया मोबाइल ऐप, एसे करेगा काम

कोरोना वायरस (COVID-19) को देश से दूर भगाने के लिए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, भारत सरकार हर दिन जरूरी कदम उठा रही है. इसी क्रम में सरकार ने कोरोना वायरस को ट्रैक करने वाले मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) को लांच किया है. इससे यह पता लगाना आसान होगा कि आप कोरोना से संक्रमित किसी व्‍यक्ति के संपर्क में आए हैं या नहीं. ऐप का इस्‍तेमाल करने वाले लोग स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ का प्रयोग कर कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगा सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस ऐप को संक्रमित व्‍यक्तियों के डाटाबेस जोड़ा जाएगा, इससे संक्रमण का पता लगाना आसान हो जाएगा. इसे करने में आपको महज 1 से 2 मिनट ही लगेंगे.

गुगल प्‍ले स्‍टोर में मौजूद इस ऐप के विवरण में लिखा है कि, “अरोग्या सेतु, भारत के लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं, खासकर COVID-19 के खिलाफ संयुक्‍त लड़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन है. ऐप का उद्देश्य भारत सरकार, विशेष रूप से स्वास्थ्य विभाग की पहल को बढ़ाने के लिए है, जो कि COVID-19 से संबंधित खतरों, सर्वोत्तम तरीकों और महत्‍वपूर्ण सलाह को यूजर्स तक पहुंचाने और उन्हें सूचित करने के लिए है.”

कैसे काम करेगा ये ऐप

आरोग्य सेतु ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्‍टॉल करने के बाद यह आप अपने फोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ को ऑन करें. अपनी लोकेशन शेयररिंग को ‘Always’ पर सेट करें. इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद ऐप संभवत: पता लगाएगा कि आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति के टच में आए हैं या नहीं. लोकेशन डाटा आपको यह बताएगा कि संक्रमित व्‍यक्ति की वर्तमान लोकेशन कहां है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आपको ये बताएगी कि आप संक्रमित इंसान से 6 फीट के भीतर हैं या नहीं.

इसके अनुसार ही ऐप अपने यूजर को नेक्‍स्‍ट स्‍टेप लेने की सलाह देता है. अगर यूजर ‘हाई रिस्क’ एरिया यानी जहां संक्रमित व्‍यक्ति हैं तो यह ऐप यूजर को कोरोना वायरस की जांच कराने की सलाह देता है. इसके अलावा ऐप में सभी राज्‍यों के हेल्पलाइन नंबर भी मौजूद हैं.

आरोग्य सेतु ऐप आपको COVID-19 से कैसे बचा जाए, इसका सुझाव भी देता है. इस ऐप के माध्‍यम से आप सेल्‍फ असेसमेंट (आत्‍म मूल्‍यांकन) कर सकते हैं. यह आपको बताएगा कि खांसने और झींकते समय रूमाल और कोहनी का प्रयोग करना है. यह आपको कोरोना वायरस के लक्षणों के बारे में बताएगा जिसके माध्‍यम से आप अपनी जांच करा पाएंगे.

इसे भी पढ़ें: संक्रमण को रोकने के लिए 70% तक रोक सकते हैं घर के बने मास्‍क, जानें बनाने का तरीका

11 भाषाओं में है ये ऐप

आपको बता दें कि, 1 अप्रैल 2020 को लांच हुए इस एप को अभी तक 10+ लोगों ने ही इंस्‍टॉल किया है. इस ऐप को 3+ रेटिंग मिली हुई है. इसका डाउनलोड साइज 2.60 MB है. इस ऐप को हिंदी, अंग्रेजी के अलावा 9 अन्‍य भारतीय भाषाओं में इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

एप को इंस्‍टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें.