कोरोना वायरस: देश मे 12 घंटे में मिले 131 केस, मौत का आंकड़ा 50 तक पहुंचा

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए समूचे देश में अभियान तेज करते हुए विभिन्न राज्यों में प्रशासन ने निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के आयोजन में शिरकत करने वाले 6,000 से ज्यादा लोगों की पहचान की.कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है.

देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल लगभग 1,965 मामले आ चुके हैं. इस बीमारी से 151 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज को दूसरी जगह भेजा गया है. अब तक 50 ने कोरोना से जान गंवाई है. भारत सरकार की तरफ से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है, फैलने से रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं. विदेशों में फंसे भारतीयों को भी सरकार वापस ला रही है.

स्वर्ण मंदिर के पूर्व हजूरी रागी की मौत कोरोना वायरस से स्वर्ण मंदिर के पूर्व हजूरी रागी की मौत हो गई है. पद्मश्री से सम्मानित ज्ञानी निर्मल सिंह का सुबह 4.30 बजे निधन हुआ है. पंजाब के मुख्य सचिव केबीएस सिद्धू ने कहा कि निर्मल सिंह में बुधवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी.

राजस्थान: प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के 9 मामले सामने आए हैं. जयपुर के रामगंज में 7, जोधपुर और झुंझुनू में 1 मरीज मिला है. जिसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 129 हो गई है. दूसरी तरफ दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले 36 लोग झुंझुनू में मिले हैं. जिनकी पहचान कर क्वारंटाइन कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश : दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले तबलीगी जमात के 13 लोग मुरादाबाद स्थित बारावलन इलाके की मस्जिद में मिले हैं. एसपी सिटी अमित कुमार आनंद ने कहा कि सभी असम के रहने वाले हैं. उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा. इसके अलावा आगरा में 104 लोग मस्जिदों में मिले हैं. उन्हें भी क्वारंटाइन किया गया है.

हरियाणा : प्रदेश में कोरोना वायरस से एक मौत हो गई है. अंबाला के 67 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हुई है. मृतक का स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (PGIMER) चंडीगढ़ में इलाज चल रहा था. हरियाणा में अभी तक कोरोना वायरस के 43 मामले सामने आए हैं.

महाराष्ट्र : प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के गुरूवार को 3 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 338 हो गई है.

गुजरात : प्रदेश में आठ कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग प्रमुख सचिव जयंती रवि ने कहा कि अभी तक कुल 82 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 6 ठीक हो चुके हैं जबकि 6 की मौत हो गई है. दूसरी तरफ गुरूवार सुबह 52 साल के व्यक्ति की मौत हो गई है. मृतक श्रीलंका की यात्रा कर आया था. मृतक के 4 सदस्य भी कोरोना से संक्रमित हुए हैं.

तेलंगाना : प्रदेश में 30 नए कोरोनोवायरस संक्रमित आए हैं. इसके अलावा 3 लोगों की एक दिन के भीतर मौत हुई है. जिसके बाद 9 लोगों की मौत हो गई है. मुख्यमंत्री कार्यालय का कहना है कि तीनों मृतक निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए थे.

जमात में हिस्सा लेने वाले 5,000 से ज्यादा लोगों को पृथक तौर पर रखा गया है. इनमें से कुछ लोगों को राज्यों के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया है .

इसके साथ ही गुजरात, तमिलनाडु और तेलंगना सहित अन्य जगहों पर 2,000 अन्य लोगों का पता लगाया जा रहा है. इस सूची में विदेशी भी शामिल हैं जबकि राज्य के अधिकारियों ने ऐसे कुछ लोगों की पहचान की है जो दिल्ली से अपने अपने गृह नगर नहीं लौटे हैं. प्रशासन का कहना है कि मामलों में इतनी बढ़ोतरी तबलीगी जमात के कारण हुई है .

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 12 घंटे में 131 नए मामलों की पुष्टि करने के साथ कोरोना वायरस के 1965 मामले हो गए हैं और 50 लोगों की मौत हुई है.

महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली उन जगहों में शामिल हैं जहां बड़ी संख्या में नये मामलों का पता चला है. दिल्ली में अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 152 हो गए हैं जिनमें 53 वो लोग हैं जो निजामुद्दीन के आयोजन में शामिल हुए थे. महाराष्ट्र में बुधवार को यह संख्या 33 से बढ़कर 335 हो गई जिनमें अकेले मुंबई के 30 मामले शामिल हैं. संख्या में इजाफा होने की आशंका है क्योंकि पृथक रह रहे करीब 5,000 लोग उच्च जोखिम की श्रेणी में आते हैं. राज्य सरकार ने यह जानकारी दी है