कोरोना कहर के बीच लखीमपुर में चीनी राष्ट्रपति के खिलाफ शिकायत दर्ज

यूपी के लखीमपुर जिले में 40 से अधिक लोगों ने प्रदेश में कोरोनावायरस की स्थिति को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

शिकायत दर्ज कराने वालों में वकील और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं, जिन्होंने लाखों लोगों के जीवन को खतरे में डालने के लिए कोरोनोवायरस को फैलने देने के लिए जिनपिंग को जिम्मेदार माना है. चीन का वुहान शहर इस बीमारी के प्रकोप का केंद्र रहा जिसके कारण दिसंबर से लेकर दुनिया भर में अब तक 40,000 लोग जान गंवा चुके हैं और करीब 9 लाख लोगों को संक्रमित कर चुका है.

लखीमपुर में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव निकला है, जिसका इलाज चल रहा है जबकि पड़ोसी पीलीभीत से दो मामले सामने आए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने स्वीकार किया कि उन्हें शिकायतें मिली हैं लेकिन उन्होंने कहा कि वे मामले में आगे बढ़ने से पहले कानूनी राय लेंगे.

अधिकारी ने कहा, “यह मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय मामले से जुड़ा है और हम इस तरह की शिकायतों के आधार पर आगे नहीं बढ़ सकते हैं.”

नेपाल के कई प्रवासियों ने भी इस तरह की स्थिति पैदा करने के लिए चीनी राष्ट्रपति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. चीन में वायरस फैलना शुरू होने के बाद, शुरुआती दिनों में डॉक्टरों ने आगाह करने की कोशिश की और मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि उन्हें ऐसा करने से रोका गया.