भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या एक हजार पार, 24 घंटे में 179 मामले आए- मृतकों की संख्या हुई 21

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित की संख्या पहली बार 1 हजार को पार कर गई है. लॉकडाउन के बावजूद दोगुनी रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में कोरोना की चपेट में एक ही परिवार के 23 लोग आए हैं. जिसमें बीमारी के विकराल रूप लेने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था. उसके बाद से परिवहन के साधन बंद कर दिए गए.

इसके अलावा राज्य सरकारों की ओर से अपने-अपने स्तर पर लॉकडाउन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को राष्ट्र को संबोधित करते हुए पूरे देश को लॉकडाउन करने का ऐलान किया. बीमारी की गंभीरता को समझने के बावजूद लोग बचाव के उपाय नहीं अपना रहे हैं. इसके कारण कोरोना संदिग्धों की संख्या बढ़ती जा रही है. आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 1026 लोग बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें से 85 लोग ठीक हुए हैं और 21 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 920 लोगों का उपचार चल रहा है.

वहीं कोरोना वायरस के मामले पंजाब में तेजी से बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा है कि पंजाब में विदेशों से 90 हजार लोग इस महीने आए हैं. ऐसे में कोरोना वायरस रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ने वाली है. इससे निपटने के लिए पंजाब को भारत सरकार 150 करोड़ रुपये अतिरिक्त धन उपलब्ध कराए. जबकि पंजाब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्रीय वित्त मंत्री से जीएसटी मुआवजा बकाया राशि 2088 करोड़ रुपये तत्काल देने की मांग की है.

-जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई है. प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने इसकी जानकारी दी है. -अहमदाबाद में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई है. 45 वर्षीय मृत व्यक्ति डायबिटीज का भी मरीज था. गुजरात में अभी तक पांच मौत हो चुकी हैं. -नोएडा में कंपनी के प्रबंध निदेशक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. कंपनी के मालिक ने विदेश यात्रा का ब्यौरा छुपाया था. जिसके कारण कंपनी के 13 लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं.

-उत्तर प्रदेश : महाराष्ट्र के अमरावती से मेरठ आने वाला व्यक्ति कोरोना संक्रमित पााया गया है. जिससे उसके परिवार के चार सदस्य भी संक्रमित हो गए हैं.

-उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्धनगर प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि जो लोग आइसोलेशन में हैं उन्हें कंपनी 28 दिन की पेड लीव दें. चिकित्सा प्रमाण पत्र दिखाने के बाद उन्हें सैलरी का भुगतान किया जाए. इसके अलावा दुकानों, कारखानों और अन्य इकाइयों में कार्य करने वाले लोगों को भी लॉकडाउन के दौरान तनख्वाह दी जाए.

-मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के पांच संक्रमित सामने आए हैं. इनमें से 4 इंदौर और 1 उज्जैन से हैं. इन लोगों ने शहर से बाहर भी कोई यात्रा नहीं की है.

-अंबाला में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है. अंबाला-पटियाला सीमा पर पटियाला में राम नगर गांव निवासी 21 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित पाया गया है. व्यक्ति नेपाल की यात्रा कर लौटा था.