दुबई से लौटे युवक में कोरोना वायरस की पुष्टि, उत्तराखंड में 6 हुआ मरीजों का आंकड़ा

सेलाकुई के एक 21 वर्षीय युवा में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. यह युवक 18 मार्च को दुबई से देहरादून लौटा थ. हल्के बुखार की शिकायत होने पर युवक ने खुद को महंत इंद्रेश अस्पताल की ओपीडी में दिखाया. डॉक्टरों ने विदेश की हिस्ट्री के आधार पर युवक का सैंपल लेकर आईडीएसपी को दे दिया. 26 मार्च को युवक का सैंपल हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज लैब भेजा गया. जहां जांच में युवक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ अमिता उप्रेती ने बताया कि युवक में सामान्य बुखार था ऐसे में उसे घर पर ही आईसोलेशन में रहने की सलाह दी गई थी. अब मरीज में कोरोना की पुष्टि होने के बाद दून अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि युवक पूरी तरह से स्वस्थ है और फिलहाल उसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं.

घर के चार अन्य सदस्यों को अलग किया गया
युवक के घर में चार अन्य सदस्य भी हैं लेकिन उनमें से किसी में भी अभी तक कोरोना का कोई संदिग्ध लक्षण नहीं है. स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया कि घर के अन्य चारो सदरस्यों को अलग कर दिया गया है. फिलहाल परिवार के सभी सदस्यों को कोरंटाइन किया जा रहा रहा है. उन्होंने बताया कि देहरादून की मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इस संदर्भ में आगे की कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

राज्य में छह हुआ कोरोना पॉजीटिव का आंकड़ा
सेलाकुई के युवा में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने के साथ ही राज्य में कोरोना पॉजीटिव मरीजों का कुल आंकड़ा छह तक पहुंच गया है. हालांकि इसमें से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी का एक प्रशिक्षु आईएफएस इलाज के बाद पूरी तरह ठीक होकर अस्पताल से घर पहुंच गया है.

जबकि दो अन्य ट्रेनी आईएफएस की स्थिति में भी लगातार सुधार हो रहा है। जबकि दून अस्पताल में भर्ती अमेरिकी नागरिक और कोटद्वार अस्पताल में भर्ती युवक की हालत में भी सुधार हो रहा है.