गुजरे जमाने की अदाकारा निम्मी का निधन, ‘बरसात’ फिल्म से की थी शुरुआत

गुजरे जमाने की अदाकार निम्मी का निधन हो गया है. निम्मी ने सांताक्रूज के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली.

निम्मी 88 साल की थीं और बढ़ती उम्र के चलते कई बीमारियों से पीड़ित थीं. वे कई महीनों से व्हीलचेयर पर ही जिंदगी गुजार रही थीं.

निम्मी का  अंतिम संस्कार गुरुवार यानि 26 मार्च को होगा. 50 के दशक में अपने करियर की शुरुआत करने वाली निम्मी के करियर की शुरुआत ‘बरसात’फिल्म से हुई थी.

गुजरे जमाने की अदाकार निम्मी का 50 और 60 के दशक में स्टारडम था. उन्होंने ‘बरसात’ फिल्म से डेब्यू किया था. जिसके बाद उन्होंने ‘अमर’, ‘दाग’, ‘बसंत बहार’, ‘मेरे महबूब’, ‘दीदार’ और ‘कुंदन’ जैसी फिल्मों में भी काम किया.

बता दें कि निम्मी को राज कपूर की पहली खोज भी कहा जाता था. उनका असली नाम ‘नवाब बानो’ था. निम्मी ने एस अली राजा से शादी की थी, जिनका 2007 में ही निधन हो गया था. निम्मी ने अपनी बहन के बेटे को गोद लिया था.

उड़न खटोला’, ‘आन’, ‘भाई-भाई’, ‘मेरे महबूब’ और ‘पूजा के फूल’ जैसी फिल्मों में निभाए गए उनके किरदारों के चलते भी याद किया जाता है.

कहा जाता है कि अपने करियर के शुरुआत में निम्मी का स्टारडम और डिमांड बहुत अच्छी थी. कहा जाता है कि राज कपूर उन्हें अपनी एक फिल्म में लेने के लिए लगभग अड़ गए थे. निम्मी ने राज कपूर, अशोक कुमार और धर्मेंद्र जैसे कई बड़े एक्टरों के साथ काम किया.