अमेरिका में कोरोना से हाहाकार, एक ही दिन में गई 139 लोगों की जान

वॉशिंगटन|….. अमेरिका में कोरोना वायरस के प्रकोप से हाहाकार मच गया है. यहां एक दिन में रिकॉर्ड 139 लोगों की मौत ने सबको हिलाकर रख दिया. यह पहली बार है जब देश में एक दिन में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 के आंकड़े एकत्र कर रही वेबसाइट ‘वर्ल्डोमीटर’ ने यह जानकारी दी. सोमवार तक अमेरिका में 43,700 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. इनमें से 10,000 मामले केवल एक दिन में सामने आए. अमेरिका में एक दिन में इतने लोगों की मौत के बाद सरकार ने और सख्त बरतनी शुरू कर दी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आवश्यक मेडिकल आपूर्ति और निजी सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं.

आदेश में ट्रंप ने कहा कि सरकार जमाखोरी और आवश्यक दवाओं तथा सैनेटाइजर और मास्क जैसी वस्तुओं, निजी सुरक्षा के अन्य उपकरणों के दाम अत्यधिक बढ़ाए जाने के खिलाफ कार्रवाई करेगी. उन्होंने कहा, ‘सीधी सी बात है कि अमेरिकी लोगों की परेशानी का फाएदा हम किसी को नहीं उठाने देंगे.’ हाल के इतिहास में अमेरिका में पैदा हुए सबसे भयावह स्वास्थ्य संकट का केंद्र न्यूयॉर्क है, जहां इस संक्रमण के कारण अब तक 157 लोगों की मौत हो चुकी है और अधिकारियों ने आगाह किया है कि आने वाले दिनों में ये मामले और तेजी से बढ़ सकते हैं. बता दें कि अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्य 450 के पार पहुंच गई है.

दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 15 हजार से अधिक हो गई है. सबसे ज्यादा मौत इटली और चीन में हुई हैं. इटली में इस घातक महामारी के चलते मरने वालों की तादाद 5500 के करीब पहुंच गई है जबकि चीन में 3200 से ज्यादा लोगों की जान गई है. स्पेन में कोरोना ने 2100 से अधिक लोगों की जान ले ली है. यूरोप में यह वायरस सर्वाधिक तेज गति से फैल रहा है. वहीं, भारत की बात करें तो अभी तक 460 से अधिक मामले सामने आए हैं और कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 9 है. दुनियाभर में कोरोना के कुल पीड़ित मरीजो की संख्या 3 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है. पिछले वर्ष के अंत में महामारी के फैलने के बाद से इतने मामले सामने आए हैं.