देश में कोरोना वायरस के कुल 415 मरीज, महाराष्ट्र में फिलीपीनी बुजुर्ग की मौत

देश में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 415 हुए. परिवार एवं स्वास्थ्य ने यह आंकड़े जारी करते हुए बताया कि इनमें 7 मरीजों की मौत हो गई. कोरोना वायरस से संक्रमित होने और बाद ठीक हुए फिलीपीन के 68 वर्षीय व्यक्ति की मुंबई में मौत हो गई है.

गुजरात में करोना वायरस के 11 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है.

कश्मीर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्राधिकारियों ने बंद (लॉकडाउन) लागू करना शुरू कर दिया है. पुलिस के वाहनों से शहर और अन्य आवासीय इलाकों में सुबह घोषणा की गई कि सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके तहत लोगों के जमा होने पर रोक है.

लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि वे अपने घरों में ही रहें और बिना किसी जरूरत के बाहर न निकलें. केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने रविवार को जम्मू-कश्मीर में 31 मार्च तक बंद की घोषणा की थी ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाई जा सके. स्वास्थ्य सेवा समेत 16 जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को इस प्रतिबंध से छूट है.

कोरोना वायरस से दुनिया भर में मरने वालों की संख्या 15 हजार के करीब पहुंच गई है. वहीं देश में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है, जबकि कई राज्यों में रविवार को नए मामले आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 415 पर पहुंच गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रविवार को गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से मौत के एक-एक मामले सामने आए हैं. इससे पहले कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में एक-एक मौत हुई थी.

वहीं स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए सभी यात्री ट्रेनों, अंतरराज्यीय बस सेवाओं और मेट्रो को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया. वहीं केंद्र द्वारा घोषित भारत भर के 80 जिलों में लॉकडाउन के अलावा, 13 राज्य सरकारों ने भी अपने राज्यों को लॉकडाउन कर दिया है.