कोरोना वायरस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, प्राइवेट लैब को भी दी टेस्ट की अनुमति- जानिए जांच में कितना होगा खर्च

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने प्राइवेट लेबोरेट्री को कोरोना वायरस (Covid-19)टेस्ट के लिए दिशानिर्देश जारी किया है. सेंपल टेस्ट के लिए अधिकतम लागत 4,500 रुपए (सक्रीनिंग टेस्ट के लिए 1,500 रुपए और पुष्टिकरण टेस्ट के लिए अतिरिक्त 3,000 रुपए) रखी गई है. केंद्र सरकार ने शनिवार को प्राइवेट लेबोरेट्री को प्रत्येक COVID 19 टेस्ट के लिए अधिकतम मूल्य 4500 रुपए तक रखने की सिफारिश की थी.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से COVID 19 टेस्ट के मद्देनजर प्राइवेट लेबोरेट्री के लिए जारी दिशानिर्देश के अनुसार, एनएबीएल प्रमाणित सभी प्राइवेट लेबोरेट्री को यह टेस्ट करने की अनुमति दी जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार रात को यह अधिसूचित किया गया. दिशानिर्देश के मुताबिक, राष्ट्रीय कार्य बल ने सिफारिश की है कि जांच के लिए अधिकतम 4500 रुपए तक ही वसूले जा सकते हैं. संदिग्ध मामले में स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए 1500 रुपए जबकि अतिरिक्त पुष्ट जांच के लिए 3000 रुपए लिए जा सकते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि दिशानिर्देश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

भारत में अब तक कुल 315 मामले की पुष्टि
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 60 से अधिक नए मामले सामने आने के साथ शनिवार को यह संख्या बढ़ कर 315 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने शनिवार को देर रात कहा कि 21 मार्च को देश में अबतक सत्यापित मामलों की कुल संख्या 315 हो गई है जिनमें विदेश नागरिक भी हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने एक बयान में कहा कि 21 मार्च शाम 6 बजे तक 16021 व्यक्तियों के कुल 16911 सेंपल का टेस्ट किया गया. आईसीएमआर ने कहा कि संदिग्ध मामलों और ज्ञात पॉजिटिव मामलों के संपर्कों के बीच कुल 315 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

इटली में एक दिन में 793 लोगों की मौत
इटली में शनिवार को कोरोना वायरस से 793 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है. इससे देश में इस घातक विषाणु से मृतकों की कुल संख्या 4825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3 फीसदी है. कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या 53578 हो गई है जो एक और रिकॉर्ड है.