कोरोना वायरस अब भारतीय सेना में भी पहुंचा, लद्दाख के जवान में हुई कोविड -19 की पुष्टि

कोरोना वायरस अब भारतीय सेना में भी पहुंच गया है. लेह में तैनात एक 34 वर्षीय जवान का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है. आर्मी सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. यह भारतीय सेना में कोविड -19 का पहला मामला है. देश भर में अब तक संक्रमितों की संख्या 147 हो गई है.

लेह के चुहोट गांव का रहने वाला यह जवान अपने पिता के संपर्क में आया. उसका पिता पहले ही संक्रमण का शिकार हो चुका था. उनके पिता 20 फरवरी को एयर इंडिया की फ्लाइट से ईरान से तीर्थयात्रा पर लौटे थे और 29 फरवरी से लद्दाख हार्ट फाउंडेशन में आइसोलेशन में है. सूत्रों ने बताया कि सिपाही 25 फरवरी से छुट्टी पर था और दो मार्च को फिर से ड्यूटी ज्वाइन किया. उसे 7 मार्च को अलग किया गया और 16 मार्च को उसका टेस्ट पॉजिटिव आया.

सोनम नूरबो मेमोरियल (एसएनएम) अस्पताल में जवान को आइसोलेशन में रखा गया है. उनकी बहन, पत्नी और दो बच्चे को भी एसएनएम हार्ट फाउंडेशन में आइसोलेशन में रखा गया है. सूत्रों ने बताया कि भले ही जवान ने फिर से ड्यूटी ज्वाइन की हो. वह छुट्टी के दौरान कुछ समय के लिए चुचोट गांव में रहा और अपने पिता के संगरोध अवधि में परिवार की मदद कर रहा था. लेकिन वह अपने पिता की संगरोध अवधि के दौरान अपने परिवार की मदद कर रहा था और कुछ समय के लिए चुचोट गाँव में रहा.

सेना ने सूत्रों ने बताया कि सभी बड़ी सभाओं, समारोहों जिसमें व्यक्तिगत तौर पर संपर्क में आते हैं, स्थगित किया जाएगा. 16 मार्च से 15 अप्रैल तक की अवधि के बीच, कुल 90 पाठ्यक्रम शुरू होने हैं, जिसमें अधिकारियों, कनिष्ठ अधिकारियों समेत 6,000 कर्मियों का शामिल होना है. सूत्रों ने बताया कि आदेश जारी किए गए हैं कि अधिकारियों और जवानों के लिए श्रेणी ए प्रतिष्ठानों में 4 अप्रैल तक शुरू होने वाले संस्थानों के सभी पाठ्यक्रमों को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाएगा.

देश में अबतक कुल 147 मामले सामने आ चुके हैं. 3 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 13 लोग ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज भी हुए हैं. भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से हैं. वहां 39 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. केरल में 23, उत्तर प्रदेश में 15 , दिल्ली में संक्रमण के 7 मामले मिले है. दिल्ली के अलावा 1 मौत कर्नाटक और एक महाराष्ट्र में हुई है. अभी तक इस वायरस से 15 राज्य प्रभावित हैं.