आपने नहीं देखी होगी किंग कोबरा और नेवले के बीच ऐसी लड़ाई, देखे वीडियो

सोशल मीडिया पर अक्सर जानवरों के वीडियो वायरल होते रहते हैं. लोग ऐसे वीडियोज़ को खूब पसंद करते हैं और ये आसानी से वायरल हो जाते हैं. समय-समय पर आप ऐसे वीडियो अपनी सोशल मीडिया टाइमलाइन पर देखते रहते होंगे. ऐसे में कई बार पुराने वीडियो भी वायरल होने लगते हैं. ऐसा ही एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में सड़क पर सांप और नेवले की लड़ाई हो रही है. सांप और नेवला बीच सड़क पर एक दूसरे पर वार कर रहे हैं.

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बस सड़क के बीचों-बीच खड़ी है इसी के सामने एक ओर से सांप बीच सड़क पर रेंग रहा है और दूसरी ओर से नेवला सांप के करीब आता है. नेवले को देखकर पहले सांप उस पर वार करने की कोशिश करता है, हालांकि वह कामयाब नहीं हो पाता क्योंकि नेवला भी पलटकर उस पर वार करने लगता है. कुछ देर तक दोनों के बीच ये जंग चलती रहती है आखिरकार नेवला इस जंग में जीत जाता है और सांप का मुंह पकड़ लेता है.

करीब एक मिनट का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है इस वीडियो को इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के अधिकारी सुशांत नंदा ने शेयर किया है. इस वीडियो के साथ उन्होंने लिखा है कि- “जानवरों का सांप पर हमला करना आत्महत्या की तरह है लेकिन नेवले की ट्रिक कुछ अलग होती है. इन्होंने लाखों साल तक सांप के साथ रहकर उनके ज़हर को अपना लिया है. उनकी चपलता, मोटी चमड़ी और ग्लाइकोप्रोटीन का उत्पादन उन्हें सांप के जहर से बचाता है. नेवले सेकेंड्स में कोबरा को जबड़े में दबा लेते हैं.”

सुशांत नंदा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट किए गए इस वीडियो को अब तक 21 हज़ार से ज्यादा लोग देख चुके हैं और इसे 330 लोग रीट्वीट कर चुके हैं.

कुछ लोग इस वीडियो को देखकर हैरान हो रहे हैं तो वहीं कुछ लोग सुशांत नंदा के नेवले को लेकर किए जा रहे दावे को खारिज भी कर रहे हैं. ऐसे ही एक यूज़र ने लिखा है कि- सर आप गलत हैं नेवले हर तरह के जहर से नहीं बच सकते. ये सिर्फ कुछ खास किस्म के ज़हर से बच पाते हैं. इसीलिए ये अक्सर कोबरा पर हमला करते हैं न कि वाइपर पर. इस पर नंदा ने जवाब दिया है कि वह कोबरा का ही जिक्र कर रहे हैं.