संकट हरेंगे संकट मोचन हनुमान, आठ मंगलवार कर लें यह काम

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है. यही नहीं, हनुमान जी को कलियुग का देवता भी कहा जाता है. मान्यता है कि मंगलवार के दिन विशेष पूजा अर्चना की जाए तो हनुमान जी जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. इसके अलावे बड़े से बड़ा संकट भी टल जाता है.

आइये जानते हैं कि मंगलवार के दिन क्या करना चाहिए.

आठ मंगलवार को एक नारियल और सिंदूर लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और उस नारियल पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाकर हनुमान जी को अर्पित कर दें और ऋणमोचक पाठ करें. माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी खत्म हो जाती है.

 मंगलवार को श्रीराम लिखी हुई ध्वजा हनुमान जी को चढ़ाने से समाज में मन सम्मान बढ़ता है. इसके अलावे मंगलवार को हनुमान जी को भोग के साथ तुलसी का पत्ता चढ़ाना भी लाभदायक माना जाता है.

 मंगलवार के दिन पीपल के 11 पत्ते लेकर उसे साफ पानी से धो लें. इसके बाद इन पत्तों पर लाल सिंदूर या चंदन से भगवान राम के नाम लिखकर हनुमानजी को अर्पित करने से जीवन के सारे दुख खत्म हो जाते हैं.

 मंगलवार के दिन गाय को रोटी खिलाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावे मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर या गणेश मंदिर में नारियल अर्पण करने से दुर्भाग्य दूर हो जाता है.