भारतीय तट रक्षक में यांत्रिक पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

भारतीय तट रक्षक ने डिप्लोमा धारकर उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी पाने के लिए यांत्रिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आंमत्रित किए हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड ने 02/2020 बैच के लिए यांत्रिक के 37 पदों के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर उपलब्ध है. भारतीय तट रक्षक भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

इच्छुक और पात्र उम्मीदवार भारतीय तट रक्षक की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर 22 मार्च 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है. इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को नीचे दिए गए पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों को ध्यान पूर्वक पढ़ लें.

विभाग – भारतीय तट रक्षक कुल पद – 37 पद पद का नाम – यांत्रिक पदों का विवरण यांत्रिक टेक्निशीयन (मैकेनिकल) 19 पद यांत्रिक टेक्निशीयन (इलेक्ट्रिकल) 3 पद यांत्रिक टेक्निशीयन (लेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार) – 15 पद शैक्षणिक योग्यता: यांत्रिक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास और इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कम से कम 60 प्रतिशत अंको से पास होना चाहिए.

आयु सीमा: भारतीय तटरक्षक यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 साल हो.

आवेदन प्रकिया
चरण 1. सबसे पहले उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक बल की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाएं
चरण 2. वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे “अवसर” बटन पर क्लिक करें.
चरण 3. इसके बाद उम्मीदवार advertisement for Yantrik 02/2020 Batch (Diploma in Electrical/Mechanical/Electronics and Telecommunication Engineering) का चयन करें.
चरण 4. फिर आवेदन फार्म भरें और समबिट करें.

महत्वपूर्ण तिथियां आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 16 मार्च 2020

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 22 मार्च 2020