यूजीसी नेट जून 2020 : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, आवेदन के लिए यह है योग्यता

यूजीसी नेट जून 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी. इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 16 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. परीक्षा 15 से 20 जून के मध्य आयोजित की जायेगी.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए)की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप चयन को यूजीसी नेट अर्थात राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है. साल में दो बार परीक्षा होती है. इसके अनुसार अभ्यर्थियों को 16 मार्च से 16 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा. परीक्षा का परिणाम 5 जुलाई को जारी होगा.

आवेदन के लिए यह है योग्यता
इस परीक्षा के आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त विवि या कॉलेज से 55 प्रतिशत अंकों में मास्टर डिग्री उत्तीर्ण होना आवश्यक है. मास्टर कोर्स के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी को अंकों के प्रतिशत में छूट दी जाती है.

सीएसआईआर नेट के लिए भी करें आवेदन
सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए भी यूजीसी नेट के साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. विज्ञान विषयों के लिए अलग से होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल निर्धारित की गई है. जबकि परीक्षा का आयोजन 21 जून को होगा.