कोविड-19 : राष्ट्रपति ट्रम्प का परीक्षण नेगेटिव, 151 देशों में अब तक इतनी मौतें

न्यूयॉर्क|……. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कोविड-19 के लिए किया गया परीक्षण नेगेटिव आया है. ट्रम्प के डॉक्टर सीन कॉनले ने शनिवार शाम ट्रम्प के प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम के जरिए एक बयान जारी किया, “पिछली रात कोविड-19 परीक्षण को लेकर राष्ट्रपति के साथ गहन चर्चा के बाद उन्होंने परीक्षण कराने का निर्णय लिया. आज शाम मुझे पुष्टि मिली है कि उनका परीक्षण नेगेटिव आया है.”

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा था कि “उन्होंने यह परीक्षण केवल इसलिए कराया, क्योंकि प्रेस इस मामले में पीछे पड़ गया था.” जबकि उनके डॉक्टर को इसकी जरूरत महसूस नहीं हो रही थी.

ट्रम्प ने कहा, “मैंने कल की प्रेस कॉन्फ्रेंस के आधार पर निर्णय लिया कि मुझे परीक्षण कराना चाहिए, क्योंकि लोग पूछ रहे थे कि क्या मैंने परीक्षण करवाया है?”

परीक्षण न कराने के कारण ट्रम्प की मीडिया द्वारा आलोचना की जा रही थी, क्योंकि वह एक ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए थे, जिसे यह बीमारी थी.

एक संवाददाता ने शुक्रवार को उनसे पूछा था कि टेस्ट न करवाकर वह ‘स्वार्थी’ हो रहे हैं.

प्रेस ब्रीफिंग से पहले ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस समेत सभी अधिकारियों और संवाददाताओं के शरीर के तापमान की भी जांच की गई थी, जिसमें एक संवाददाता का तापमान 100.4 डिग्री फारनहाइट से ज्यादा था. उस संवाददाता को ब्रीफिंग से बाहर रखा गया था. एक अन्य पत्रकार ने ट्वीट किया कि जिस पत्रकार को रोका गया, उसका तापमान 99.9 डिग्री फारनहाइट था.

पेंस, जो कि कोरोनावायरस टास्क फोर्स के प्रमुख हैं, उन्होंने कहा, “मैं और मेरी पत्नी परीक्षण कराए जाने से बहुत खुश होंगे.”

दरअसल, ट्रम्प के परीक्षण को लेकर विवाद इसलिए पैदा हुआ, क्योंकि पिछले सप्ताह के आखिर में मार-ए-लागो रिसॉर्ट में रात्रिभोज के दौरान ली गई एक तस्वीर में उन्होंने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के संचार प्रमुख फैबियो वाजेनगार्टन के साथ पोज दिया था. वाजेनगार्टन को बाद में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया. बोल्सोनारो ने अफवाहों को खारिज कर दिया कि वह भी वायरस से संक्रमित थे. उन्होंने ट्वीट किया कि एक परीक्षण ने उन्हें नेगेटिव बता दिया था.

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति भारत कोरोनावायरस के 105 मरीज सामने आ चुके हैं. जिनमें से 11 ठीक हो चुके हैं और वहीं 2 की मौत हो चुकी है. बता दें कि एक दिल्ली और दूसरी मौते कर्नाटक में हुई थी. वहीं सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से हैं. इस वक्त देश के कई राज्यो में कोरोना को लेकर महामारी घोषित हो चुकी है. इसके आलाव स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल को बंद कर दिया गया है. दुनिया में कोरोना वायरस अपडेट दो महीने में तेजी से फैला कोरोनावायरस दुनिया के 151 देशों को अपनी गिरफ्त में ले चुका है. दुनिया में 1,51,760 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. 151 देशों में 5,764 लोगों की मौत हो चुकी है. कई देशों में इमरजेंसी घोषित हो चुकी है. अभी हाल ही में भारत ईरान से 234 नागरिकों को वतन लाया है. जो जयपुर के एक निगरानी गृह में चेकअप के लिए रहेंगे.