‘पाकिस्तान शांतिपूर्ण बातचीत से भारत के साथ अपने सभी विवादों को निपटाना चाहता है’

इस्लामाबाद|…. पाकिस्तान में कश्मीर समिति के अध्यक्ष सैयद फखर इमाम ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान शांतिपूर्ण बातचीत से भारत के साथ अपने सभी विवादों को निपटाना चाहता है, जिसमें कश्मीर के मुख्य मुद्दे भी शामिल हैं.

द नेशन की रिपोर्ट के अनुसार, इमाम ने एक रेडियो करंट अफेयर कार्यक्रम के दौरान भारत व पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे पर अपने विचार रखे. इस दौरान उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास बातचीत के माध्यम से सभी मुद्दों को हल करने का एक इतिहास है, जबकि भारत इस क्षेत्र में आधिपत्य चाहता है.

उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में इतिहास में कोई अन्य उदाहरण नहीं है, लेकिन भारत मुसलमानों के साथ जो कर रहा है, वह निंदनीय है. इमाम ने कहा, “कई कश्मीरी शहीद हो गए हैं और कई अन्य भारतीय बलों द्वारा गिरफ्तार किए गए हैं और विभिन्न शहरों में बंद हैं.”

इमाम ने कहा, “विभिन्न देशों की संसद ने अधिकृत कश्मीर (पाकिस्तान जम्मू एवं कश्मीर को भारत के कब्जा वाला कश्मीर मानता है) में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर भी प्रस्ताव पारित किए हैं.”

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की संघीय सरकार से लेकर तमाम नेतागण और अन्य संगठनों से जुड़े लोग नई दिल्ली की ओर से जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को निरस्त किए जाने के बाद से बौखलाए हुए हैं. वह समय-दर-समय भारत से बातचीत के माध्यम से कश्मीर मुद्दा सुलझाए जाने की बातें तो करते हैं, मगर भारत की सीमा पर पाकिस्तानी सेना की ओर से सीजफायर के उल्लंघन और आंतकी गतिविधियों की रोकथाम के लिए एक शब्द नहीं कहते.