झाइयों और डार्क सर्कल की छुट्टी कर देगा घर में बना ये फेस पैक

हर किचन में उपलब्‍ध हल्‍दी भोजन को रंग और स्‍वाद देने के साथ-साथ हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है. इतना ही नहीं यह आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्‍याओं का दूर करती हैं. इन्‍हीं गुणों के चलते आज भी इसका इस्‍तेमाल कई तरह के फेस पैक, फेस वॉश और क्रीम आदि में किया जाता है.

ज्‍यादातर महिलाएं खूबसूरत दिखने और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए हल्‍दी से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल करती हैं. लेकिन आज हम आपको हल्‍दी से बने फेस पैक के बारे में नहीं बल्कि हल्‍दी तेल के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्‍तेमाल करके न केवल आप अपनी त्‍वचा पर निखार ला सकती हैं बल्कि चेहरे की झाइयों, झुर्रियों, डार्क सर्कल्‍स और पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि जैसी त्‍वचा की समस्‍याओं को भी दूर कर सकती हैं.

जी हां हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा साफ और ग्‍लोइंग दिखें और इसे पाने के लिए महिलाएं पॉर्लर में घंटों अपना समय बिताने के साथ पैसे भी खर्च करती हैं. लेकिन हम आपके कहें कि पॉर्लर जैसा ग्‍लो आप घर बैठे पा सकती हैं तो आपके लिए इससे अच्छी बात और क्‍या हो सकती है. क्या आप जानती हैं कि हल्दी से घर पर तेल तैयार किया जा सकता है जिसे आप खुद भी आसानी बनाकर और इस्‍तेमाल करके बेदाग निखरी त्वचा पा सकती हैं. आइए जानें हल्‍दी का तेल कैसे बनता है और इसका इस्‍तेमाल स्किन पर निखार लाने के लिए कैसे किया जा सकता है.

होममेड हल्‍दी तेल के लिए सामग्री
आर्गेंनिक हल्‍दी का जड़ें- 4-5 फ्रेश
वर्जिन नारियल का तेल- 1 1/2 कप

होममेड हल्‍दी तेल बनाने का तरीका
एक ब्लेंडर में, हल्दी की जड़ डालें और इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि इसका बारीक पेस्‍ट न बन जाए.
फिर इस पेस्‍ट को एक सॉस पैन में डालें और इसमें नारियल तेल मिलाए.
30 मिनट के लिए ढक्‍कन बंद करके उबाल लें और आंच बंद कर दें.
मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें.
आपको तेल तैयार हो गया इसे आप किसी ठंडी और ड्राई जगह पर एयर-टाइट जार में स्‍टोर करके रख दें.