हरियाणा सरकार ने कोरोना को राज्य में महामारी घोषित किया

दिल्ली से सटे हरियाणा में कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इसके साथ ही अब हरियाणा के हर स्कूल, कॉलेज, नर्सिग होम, अस्पतालों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में ऐसे व्यक्ति ढूंढे जा रहे हैं, जिन्होंने बीते 14 दिन के अंदर विदेश यात्रा की है. सरकार ने ऐसे तमाम लोगों से स्वयं को अगले 14 दिन तक घर के अंदर खुद को अलग-थलग रखने की अपील की है.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, “राज्यपाल ने कोरोनावायरस को लेकर नई रेगुलेशंस जारी की है. राज्यपाल द्वारा जारी किए गए इस आदेश को हरियाणा महामारी कोविड-19 रेगुलराइजेशन 2020 नाम दिया गया है.”

हरियाणा सरकार के इस निर्णय के साथ ही हर जिले में कोरोनावायरस की पड़ताल की जा रही है. प्रत्येक जिले के जिला अधिकारी, एसडीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य सर्जन व सिविल सर्जन अधिकारियों को कोरोना वायरस की रोकथाम की जिम्मेदारी दी गई है.

हरियाणा के राज्यपाल ने अपने आदेश में कहा, “राज्य के प्रत्येक प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों के पास संदिग्ध रोगियों की स्क्रीनिंग की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए ताकि रोगियों को तुरंत उपचार मुहैया कराया जा सके.”

हरियाणा के सभी अस्पतालों को अलर्ट जारी करते हुए कहा गया है कि अस्पताल में आने वाले संदिग्ध रोगियों का पूरा डाटा बेस तैयार किया जाए. ऐसे व्यक्तियों की पहचान की जाए जो विदेश से आए किसी संदिग्ध रोगी के संपर्क में आए थे अथवा कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से लौटे किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे. ऐसे सभी व्यक्तियों को स्वयं अपने घरों में बाकी सभी से पृथक रहने के निर्देश दिए गए हैं.

वहीं ऐसे व्यक्ति जिनमें रोग के लक्षण हैं या वे स्वयं कोरोनावायरस से ग्रस्त देशों की यात्रा करके लौटे हैं, उन्हें अस्पतालों में 14 दिन के लिए पृथक रखने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

गौरतलब है कि हरियाणा, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटा हुआ राज्य है. खास बात यह है कि हरियाणा से हर दिन लाखों लोग दिल्ली में नौकरी करने आते हैं. इसके अलावा हरियाणा से हजारों व्यक्ति ट्रेनों व ट्रकों में दूध एवं अन्य खाद्य सामग्री लेकर दिल्ली पहुंचते हैं. इसके अलावा दिल्ली से भी बड़ी तादाद में लोग हरियाणा के गुड़गांव, फरीदाबाद जैसे औद्योगिक शहरों में नौकरी के लिए जाते हैं.