कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली में 31 मार्च तक सिनेमा हाल बंद, सीएम ने की घोषणा

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यहां के सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. दिल्ली में पांच तक के स्कूल पहले से ही 31 मार्च तक बंद हैं. केजरीवाल ने कहा कि राजधानी के सभी सिनेमा हाल 31 मार्च तक बंद रहेंगे. साथ ही वे स्कूल और कॉलेज जहां बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो रही हैं, उन विद्यालयों को भी इस महीने तक बंद किया जा रहा है.

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक छह केस मिले हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राजधानी में 69 वर्ष की एक महिला कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाई गई है. इसके साथ ही दिल्ली में इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या छह पहुंच गई है. महिला का इलाज राम मनोहर लोहिया अस्पताल में किया जा रहा है. महिला के पुत्र ने हाल ही में जापान, जेनेवा और इटली की यात्रा की है. महिला पश्चिमी दिल्ली के जनकपुरी की रहने वाली है.

देश भर में अब तक कोरोना वायरस के 73 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसमें 56 भारतीय और 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि देश भर के एयरपोर्टों पर अब तक 10,57, 506 लोगों की यूनिवर्सल स्क्रीनिंग हुई है. हरियाणा में 14 विदेशी नागरिक वायरस से संक्रमित हैं. जबकि केरला में 17 भारतीय, राजस्थान में एक भारतीय, दो विदेशी, तेलंगाना में एक भारतीय, उत्तर प्रदेश में 10 भारतीय, एक विदेशी, लद्दाख में तीन भारतीय, तमिलनाडु में एक भारतीय, जम्मू-कश्मीर में एक भारतीय, पंजाब में एक भारतीय, कर्नाटक में चार भारतीय और महाराष्ट्र में 11 भारतीय में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए सरकार ने भारतीय नागरिकों से गैर-जरूरी विदेश की यात्रा से बचने की सलाह दी है. दिल्ली की यातायात पुलिस ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अपने कर्मियों और मोटर वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) एनएस बुंदेला ने कहा, ‘दिल्ली यातायात पुलिस के कर्मियों को अतिरिक्त मास्क, स्ट्रॉ और हैंड ग्लव्स मुहैया करवाए गए हैं. उनसे कहा गया है कि संभव हो तो वे हाथ धोएं या फिर ग्लव्स का इस्तेमाल करें. उन्हें निर्देश दिया गया है कि किसी से भी बिना मास्क लगाए बात नहीं करें, खासकर एल्कोमीटर टेस्ट के दौरान.’