उत्तराखंड सरकार ने दिए सेनेटाइजर का उत्पादन बढ़ाने के निर्देश

कोरोनावायरस को रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इस वायरस से बचाव और जागरूकता के लिए उत्तराखंड सरकार ने सेनेटाइजर व हैंडवाश का लाइसेंस व उत्पादान और बढ़ाने को कहा है. अभी राज्य में फार्मा की तकरीबन 250 कंपनियां हैं, जिनमें 50 के पास ही सिर्फ सेनेटाइजर और हैंडवाश का लाइसेंस है.

ऐसे में दिल्ली समेत कई हिस्सों संक्रमण की बढ़ोतरी के चलते इसके उत्पादन को बढ़ाने के निर्णय लिया गया है. राज्य औषधि नियंत्रक ताजबर सिंह ने बताया, “कोरोना से निपटने के लिए सरकार कई काम कर रही है. राज्य में 250 फार्मा कंपनियां हैं, जिनमें महज 50 के पास ही हैंडवाश और सेनेटाइजर के लाइसेंस हैं. ऐसे में इसे बढ़ाने को कहा गया है.

सिंह ने बताया, “उन सभी फार्मा कंपनियों को सेनेटाइजर व हैंडवाश के प्रोडक्ट के उत्पादन को बढ़ाने को कहा गया है, जिसके पास इसे बनाने की क्षमता है.”

इसके अलावा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने इस बाबत कालाबाजारी रोकने के लिए अभियान चलाया है. पूरे राज्य में सेनेटाइजर, मास्क और हैंडवाश की कालाबाजारी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसे लेकर कई लोगों पर कार्रवाई भी की गई है.