तेल से जलने पर करें ये घरेलू उपचार, फौरन मिलेगी राहत

अक्सर घर में काम करते वक्त महिलाओं का हाथ गर्म तेल से जल जाता है. वैसे तो हाथ जलने पर बेहद जलन होती है और उस पर अगर समय से दवाई न लगाई जाए, तो छाला पड़ने का भी डर रहता है. इसलिए होली आने से पहले आज हम आपको तेल या घी से जलने के उपाय बता रहे हैं. जिससे आप तेल से जलने पर घरेलू उपचार करके जलन जल्दी खत्म कर और छाला पड़ने से रोक सकें.

तेल से जलने पर घरेलू उपचार :

1-अगर आपका हाथ किचन में काम करते हुए जल गया है, तो ऐसे में नमक और सरसों के तेल को मिक्स करके जले वाली जगह पर लगाएं, इससे कुछ देर में जलन खत्म हो जाएगी और छाला भी नहीं पड़ेगा.

2- किचन में काम करते वक्त हाथ जलने पर बर्फ रगड़ना भी एक अच्छा विकल्प है. इससे तेजी से जलन कम होती है और छाला पड़ने का भी खतरा कम हो जाता है.

3- अगर आपका हाथ तेल से जल गया है, तो ऐसे में जली हुई जगह पर एलोवेरा का जेल लगाने से भी हाथ की जलन कम होती है और किसी भी तरह का छाला नहीं पड़ता है.

4- रसोई में काम करते वक्त तेल से जलने पर मसालों में से एक हल्दी को जले हुई जगह पर लगाने से छाला नहीं पड़ता है और कुछ ही देर में जलन भी खत्म हो जाती है. जलन को कम करने के लिए 2 से 3 बार हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर लगाएं. जल्द आराम मिलेगा.

5- शहद में बहुत सारे एंटीबायोटिक, एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो जले हुए हाथ या जली हुई जगह की जलन को कम करने में सहायक सिद्ध होता है. शहद में त्रिफला मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है. इससे जल्द राहत मिलेगी.