अफगानिस्तान: अशरफ गनी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान विस्फोट, वीडियो सुने धमाकों की आवाज

सोमवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की शपथ ली. इस दौरान काबुल में एक के बाद एक कई विस्फोट हुए. इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें अशरफ शपथ ले रहे हैं, और लगातार विस्फोट हो रहे हैं. वीडियो में विस्फोटों की आवाज सुनी जा सकती है.

विस्फोटों से एकदम अफरा-तफरी का माहौल हो जाता है. हालांकि अशरफ गनी अपनी जगह पर खड़े रहते हैं और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं.

गनी ने शपथ ग्रहण समारोह में कहा, ‘मैं अल्लाह के नाम पर शपथ लेता हूं कि मैं पवित्र इस्लाम धर्म का पालन और उसकी रक्षा करूंगा. मैं संविधान का सम्मान, उसकी निगरानी और उसे लागू करूंगा.’ गनी ने विदेशी मेहमानों, राजनयिकों और वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में एक शपथ ग्रहण समारोह में शपथ ली.

सोमवार को अशरफ गनी के अलावा विपक्ष के नेता अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी अलग समारोह में राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. गनी को पिछले साल सितंबर में हुए चुनाव में विजयी घोषित किया गया था. अब्दुल्ला ने मतदान में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे. एक ही समय पर दो अलग-अलग समारोह आयोजित किए गए. एक समारोह राष्ट्रपति भवन में गनी के लिए आयोजित किया गया वहीं पास में ही स्थिति सापेदार पैलेस में अब्दुल्ला ने शपथ ली.