राणा कपूर ने पेंटिंग मामले में किया नया खुलासा, पेंटिंग के प्रावनन्स सर्टिफिकेट पर प्रियंका गांधी वाड्रा के थे साइन

यस बैंक के को-फाउंडर रहे राणा कपूर ने पेंटिंग मामले में नया खुलासा किया है. राणा कूपर ने पूछताछ में दावा किया है कि पेंटिंग के प्रावनन्स सर्टिफिकेट पर प्रियंका गांधी वाड्रा के सिग्नेचर हैं. यह पेटिंग ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के शताब्दी वर्ष के मौके पर एमएफ हुसैन ने बनाई थी. प्रियंका गांधी ने इस पेटिंग के प्रावनन्स सर्टिफिकेट पर भी दस्खत किये हैं. बता दें प्रावनन्स सर्टिफिकेट वह प्रमाण पत्र है जो पेंटिंग की वैल्यूएशन तय करता है. यह पेटिंग की बिक्री को प्रामाणिकता प्रदान करता है. यह सर्टिफिकेट आर्ट के किसी भी कार्य के लिए बनाया गया है.’

बताया गया कि प्रियंका इस पेटिंग की आर्टिस्ट नहीं थीं इसके बावजूद उन्होंने प्रावनन्स सर्टिफिकेट पर दस्तखत किये थे. प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार पेटिंग का स्वामित्व प्रियंका नहीं बल्कि कांग्रेस के पास था. ईडी के सूत्रों ने जानकारी दी है कि राणा कपूर के पास 47 पेंटिंग बरामद हुई हैं.

यह बात दीगर है कि यस बैंक का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर हमलावर हो गई थी हालांकि पेंटिंग का खुलासा होने के बाद पार्टी बैकफुट पर आ गई है.

इससे पहले इस मुद्दे पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि प्रियंका ने राजीव गांधी के चित्र वाली हुसैन की जो पेंटिंग बेची थी उसका भुगतान चेक से हुआ था और इस पर आयकर भी दिया गया था.

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के नेता और आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्वीट कर आरोप लगाया, ‘भारत में हर वित्तीय अपराध का गांधी परिवार से संबंध होता है. माल्या सोनिया गांधी को फ्लाइट अपग्रेड टिकट भेजता था. उसकी मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम तक पहुंच थी. अब वह फरार है.’ उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी ने नीरव मोदी के ज्वेलरी कलेक्श्न का उद्घाटन किया और राणा कपूर ने प्रियंका गांधी से पेटिंग खरीदी.

इस पर पलटवार करते हुए सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘एमएफ हुसैन की पेंटिंग 10 साल पहले प्रियंका जी ने राणा कपूर को बेची और इसका अपने आयकर रिटर्न में उल्लेख भी किया. इसका मोदी सरकार में अप्रत्याशित ढंग से दिए गए दो लाख करोड़ रुपये के लोन से भला कैसे कोई संबन्ध हो सकता है.’ उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं से राणा कपूर की निकटता सबको पता है.

साभार-न्यूज 18