अनअकेडमी रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज : फिर गरजी सचिन और वीरू की जोड़ी, इंडिया लेंजेंड्स की विजयी शुरुआत

शनिवार को इंडिया लेजेंड्स टीम ने वीरेंद्र सहवाग (नाबाद 74) के शानदार अर्धशतक की बदौलत वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए अनअकेडमी रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज 2020 के पहले मुकाबले मे विंडीज लेजेंड्स को सात विकेट से हरा दिया. इंडिया लेजेंड्स के लिए कप्तान सचिन तेंदुलकर ने भी 36 रनों की उम्दा पारी खेली. विंडीज लेजेंड्स से मिले 151 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया लेजेंडस के लिए कप्तान सचिन और सहवाग ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 10.2 ओवरों में 83 रन जोड़े.

सचिन 83 के कुल योग पर सुलेमान बेन की गेंद पर रेड्ले जैकब्स के हाथों लपके गए. सचिन ने 29 गेंदों पर सात चौके लगाए. सचिन के आउट होने के बाद मोहम्मद कैफ दूसरे छोर पर टिके सहवाग का साथ देने आए.

दोनों ने संभलकर खेलते हुए स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. इसी बीच सहवाग ने 47 गेंदों पर छह चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. सहवाग अपने पुराने अंदाज मे खेल रहे थे और कैफ पूरे संयम के साथ उनका साथ निभा रहे थे.

अंतिम 4 ओवरों में इंडिया लेजेंड्स को जीत के लिए 25 रनों की जरूरत थी. रोमांच के इस क्षण में कैफ संयम बनाए नहीं रख सके और 14 रन बनाकर कार्ल हूपर की गेंद पर आउट हुए. भारत का दूसरा विकेट 126 रनों पर गिरा. हूपर ने इसी योग पर मनप्रीत गोनी (0) को आउट कर इंडिया लेजेंड्स को तीसरा झटका दिया. हूपर के इस ओवर में सिर्फ तीन रन बने.

गोनी की जगह आए युवराज ने हालांकि 18वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम पर से दबाव कम किया. इस ओवर मे सहवाग और युवराज ने 17 रन बनाए. अगले ओवर में सहवाग ने विजयी चौका लगाकर औपचारिकता पूरी कर दी. इंडिया लेजेंड्स ने 18.2 ओवरों मे लक्ष्य हासिल कर लिया. सहवाग ने 57 गेंदों पर 11 चौके लगाए. युवराज ने 10 गेंदों पर एक छक्के की मदद से नाबाद 10 रन बनाए.

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज लेजेंड्स ने शिवनारायण चंद्रपाल (61) और डारेन गंगा (32) की उम्दा पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 150 रन बनाए. चंद्रपाल ने अपनी 41 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए.

विंडीज लेजेंड्स का पहला विकेट 40 के कुल योग पर गिरा. 24 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 32 रन बनाने के बाद गंगा जहीर खान की गेंद पर बोल्ड हुए.

इसके बाद विंडीज लेजेंड्स टीम के कप्तान ब्रायन लारा विकेट पर आए. लारा ने आते ही अपना क्लास दिखाया और दनादन तीन चौके लगाए लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके और 64 के कुल योग पर इरफान पठान की गेंद पर विकेट के पीछे समीर दीघे के हाथों स्टम्प किए गए.

लारा ने 15 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 17 रन बनाए. एक छोर पर डटे चंद्रपाल और डान्जा हयात (12) ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. हयात 109 के कुल योग पर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर दीघे द्वारा स्टम्प कर दिए गए. कार्ल हूपर (2), रिकाडरे पावेल (1), रेड्ले जैकब्स (2) कुछ खास नहीं कर सके.

चंद्रपाल को मुनाफ पटेल ने 135 के ही कुल योग पर आउट किया. टीनो बेस्ट ने तेज 11 रन बनाए. इंडिया लेजेंड्स की ओर से जहीर, मुनाफ और ओझा ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि इरफान पठान को एक सफलता मिली.