आजम के ड्रीम प्रोजैक्ट जौहर यूनिवर्सिटी पर संकट के बादल, टेकओवर कर सकती है योगी सरकार

समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी पर संकट के बादल घिरते नजर आ रहे हैं. यूपी सरकार ने इसे टेकओवर करने की तैयारी शुरू कर दी है. सरकारी सूत्रों का दावा है कि जौहर यूनिवर्सिटी में सरकार का धन लगा है. छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार जौहर यूनिवर्सिटी को टेकओवर कर सकती है. सूत्रों के अनुसार सरकार इस यूनिवर्सिटी पर प्रशासक नियुक्त कर सकती है.

बता दें जमीन अधिग्रहण को लेकर काफी समय से आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी विवादों में घिरी रही. कई केस यूनिवर्सिटी प्रबंधन के खिलाफ चल रहे हैं. यही नहीं जौहर यूनिवर्सिटी में सरकारी जमीनों पर कब्जा व सरकारी पैसे के दुरुपयोग का भी आरोप लगा है. इस संबंध में रामपुर में कई मुकदमे दर्ज हैं.

दरअसल, अखिलेश सरकार के दौरान सपा के कद्दावर नेता आजम खान ने रामपुर में जौहर यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी. ये उनका ड्रीम प्रोजैक्ट था. यूनिवर्सिटी का संचालन एक ट्रस्ट करता है, इसके संस्थापक और कुलाधिपति आजम खान ही हैं. यही नहीं आजम खान जौहर ट्रस्ट के भी अध्यक्ष हैं. उनके बेटे अब्दुल्ला आजम सीईओ हैं और ट्रस्ट के सदस्य हैं. वहीं आजम की पत्नी तजीन फातमा भी ट्रस्ट की सदस्य हैं. इस समय आजम खान के साथ अब्दुल्ला आजम, तजीन फातमा जेल में हैं.