मध्य प्रदेश में 10वीं कक्षा के पेपर में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को कहा आजाद कश्मीर

मध्य प्रदेश राज्य बोर्ड की कक्षा 10वीं की सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा में एक प्रश्न में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को आजाद कश्मीर कहा गया है. ‘आजाद कश्मीर’ शब्द का उपयोग पाकिस्तान द्वारा उसके कब्जे में लिए गए कश्मीर के लिए किया जाता है. कश्मीर के जिस हिस्से पर पाकिस्तान ने कब्जा किया है, भारत उसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर कहता है. कई अवसरों पर भारत ने ये दोहराया है कि पीओके सहित पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है.

नरेंद्र मोदी फैन के नलोगों ने इस पर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को घेरना शुरू कर दिया. एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘कांग्रेस की सरकार है. उनके लिए जम्मू-कश्मीर इंडिया में थोड़ी है.’ एक ने लिखा कि यही कारण है कि शिक्षा सुधार की आवश्यकता है. एक ने कहा कि देशद्रोह का मुकदमा नरेंद्र मोदी फैन के नलोगों ने इस पर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को घेरना शुरू कर दिया.

एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘कांग्रेस की सरकार है. उनके लिए जम्मू-कश्मीर इंडिया में थोड़ी है.’ एक ने लिखा कि यही कारण है कि शिक्षा सुधार की आवश्यकता है. एक ने कहा कि देशद्रोह का मुकदमा पंजीकृत किया जाए. एक यूजर ने लिखा, ‘मध्य प्रदेश कोर्ट को इस विषय में खुद संज्ञान लेना चाहिए. ये सीएए-एनआरसी से भी खतरनाक है.’ एक अन्य ने लिखा, ‘यह मात्र एक गलती नही अपितु जान बूझ कर और सोच समझ कर की गई गलती है. यह देश के सैनिकों और देश के लिए कुर्बान शहीदों का अपमान है.’