चोट की जलन मिटाने के अलावा इस काम आती है फिटकरी

फिटकरी के फायदे बहुत सारे होते हैं. जिनसे आमतौर पर लोग अनजान रहते हैं आपने अक्सर पुरुषों को शेव के बाद या बच्चों को चोट लगने के बाद फिटकरी का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं फिटकरी पसीने की बदबू मिटाने और चेहरे या चोट की जलन मिटाने के अलावा कई सारी बीमारियों को दूर करने का काम भी करती है. क्योंकि फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल,एंटीफंगल गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए आज हम आपको फिटकरी के फायदे बता रहे हैं.

1- फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल,एंटीफंगल गुण होने की वजह से फिटकरी मिले पानी से चोट वाली जगह की सफाई करने से खून बहना बंद हो जाता है. साथ ही से घाव जल्दी भरने में मदद के साथ चोट के दर्द और सूजन में भी राहत मिलती है. आप फिटकरी के पानी की जगह फिटकरी को पीसकर भी प्रयोग कर सकते हैं.

2- अगर आपको ज्यादा पसीना आता है या पसीने में बदबू आती है, तो ऐसे में नहाने वाले पानी में फिटकरी मिलाकर इस्तेमाल करने से समस्या में आराम मिलता है.

3- फिटकरी चोट के अलावा दमा, खांसी और कफ की समस्या को खत्म करने के लिए फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से राहत मिलती है.

4- अगर आप के चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखाई देने लगी हैं, तो ऐसे में फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

5- फिटकरी का इस्तेमाल यूरिन इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भी बेहद कारगर है. रोजाना फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है.