शेफाली वर्मा बनीं दुनिया की नंबर एक टी20 महिला बल्लेबाज

भारत की युवा महिला बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने आईसीसी की महिला टी20 रैंकिंग में 19 स्थानों की छलांग लगाते हुए नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है. शेफाली महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाली मिताली राज के बाद केवल दूसरी भारतीय बन गई हैं.

16 वर्षीय शेफाली आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में रही हैं और अब तक चार पारियों में 161 रन ठोक चुकी हैं. वह अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 18 मैचों में दो अर्धशतकों की मदद से 485 रन बना चुकी हैं

शेफाली ने इस महिला टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29, बांग्लादेश के खिलाफ 39, न्यूजीलैंड के खिलाफ 46 और श्रीलंका के खिलाफ 47 रन की शानदार पारियां खेलते हुए भारत की लगातार चार जीत में अहम योगदान दिया है.

सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानने वाली शेफाली वर्मा न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक बल्लेबाज बनी हैं, जो अक्टूबर 2018 से शीर्ष बल्लेबाज थीं और उन्होंने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पिछाड़ते हुए ये स्थान हासिल किया था.

सितंबर 2019 में भारत के लिए अपना डेब्यू करने वाली शेफाली वर्मा अपने खेल से सबको प्रभावित कर चुकी हैं और सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और ब्रेट ली जैसे कई महान खिलाड़ी इस युवा बल्लेबाज की जमकर तारीफ कर चुके हैं.