JEE Main 2020: जेईई मेन अप्रैल के लिए जल्द करें रजिस्ट्रेशन, इस दिन बंद हो जाएगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

जेईई मेन अप्रैल 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 7 मार्च को बंद कर दी जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन अप्रैल 2020 परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है और वे आवेदन करना चाहते हैं, ऐसे सभी उम्मीदवार जेईई मेन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया 7 फरवरी से शुरू हुई थी और परीक्षा 5 अप्रैल, 7, 9 और 11 अप्रैल को आयोजित की जाएगी.

यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का दूसरा संस्करण है. जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन जनवरी 2020 के लिए आवेदन नहीं किया था, उम्मीदवार भी इस परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं. उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने दोनों परीक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें फाइनल मेरिट लिस्ट के लिए माना जाएगा. जेईई मेन आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी. एनटीए ने 6 जनवरी से 9 जनवरी के बीच जेईई मेन परीक्षा का आयोजन किया और उसी का रिजल्ट 17 जनवरी और 23 जनवरी को घोषित किया गया. एनटीए एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य केंद्रीय रूप से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) आदि में स्नातक कोर्सो में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित करता है और जेईई एडवांस के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में, आईआईटी टेस्ट भी करता है.

आईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 17 मई को आयोजित की जाएगी. पिछले साल तक, जेईई मेन में उत्तीर्ण और 2,24,000 के भीतर आने वाले उम्मीदवारों को जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने की अनुमति थी. इस साल की आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्रता की घोषणा नहीं की गई है. जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन दूसरी जेईई मेन की औपचारिकता खत्म होने के बाद मई में होगा. पिछले साल रजिस्ट्रेशन 3 मई 2019 से शुरू हुआ था.