मंगलुरु में लगे पाकिस्तान समर्थित नारे, बेंगलुरु में दीवार पर लिखा- फ्री कश्मीर

कर्नाटक के उडुपी जिले में कुंदापुर में मिनी विधान सौध के सामने पाकिस्तान सर्मथक नारे लगाने के आरोप में 43 वर्षीय व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. इस व्यक्ति को मानसिक रूप से अस्थिर बताया जा रहा है. वह सुबह करीब 10 बजे मिनी विधान सौध के सामने आया और कई बार पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए.

पुलिस ने कहा कि वह नारे लगाते हुए गलियारे की ओर बढ़ता जा रहा था. स्थानीय लोगों ने घटना का वीडियो बना लिया जो कुछ मिनटों में ही वायरल हो गया. स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शख्स को हिरासत में ले लिया. कुंदापुर के तहसीलदार ने पुलिस को लिखित शिकायत भी दी है.

पुलिस के मुताबिक, व्यक्ति मानसिक रूप से अस्थिर बताया जा रहा है और फिलहाल उसका इलाज चल रहा है. वह शिक्षक था और ‘बीमारी’ की वजह से आठ साल पहले उसकी नौकरी चली गई थी. उडुपी के सहायक पुलिस अधीक्षक हरिराम शंकर ने कहा कि अस्पताल में उसकी सेहत के हाल का पता लगाया जाएगा. डॉक्टरों से रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की जांच की जाएगी.

उसके पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि व्यक्ति नियमित रूप से टीवी देखता है. कुछ व्यक्तियों ने ऐसे नारे लगाए होंगे, जिस पर खबर प्रसारित हुई होगी, जिससे वह शायद प्रभावित हो गया.

हुबली के एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले तीन कश्मीरी छात्रों को पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने और पुलवामा हमले की पहली बरसी पर एक वीडियो संदेश भेजने वाले मंच पर पोस्ट करने के आरोप में पिछले गिरफ्तार किया था. उनके खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया है.

वहीं कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भी इसी तरह का मामला सामने आया है. पुलिस के मुताबिक शहर की दीवारों पर फ्री कश्मीर लिखे जाने की तस्वीरें प्रकाश में आई हैं.

मेजर संदीप उन्नीकृष्णन एन्क्लेव के पास ‘फ्री कश्मीर’ लिखा मिलने पर पूर्वी बेंगलुरु के डीसीपी डॉ. शरणप्पा एसडी ने कहा शहर में कंपाउंड की दीवारों पर कुछ आपत्तिजनक लिखा मिला था. मामले को संज्ञान में लेते हुए कर्नाटक ओपन प्लेस विरूपता रोकथाम एक्ट के तहत मामला दर्ज़ किया है.