क्राइस्टचर्च टेस्ट : वनडे के बाद न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का किया क्लीन स्वीप

क्राइस्टचर्च|… टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में भी करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कीवी टीम ने टीम इंडिया को तीसरी दिन सोमवार को 7 विकेट से शिकस्त दी. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया का सूपड़ा साफ कर दिया. टीम इंडिया को पहला टेस्ट में 10 विकेट से हार मिली थी. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 5-0 से हराकर दौरे की शानदार शुरुआत की थी. लेकिन कीवी टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से जीतकर वापसी करने में कामयाब रही. न्यूजीलैंड ने साल 2017 से अपनी सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है.

क्राइस्टचर्च टेस्ट में टीम इंडिया के पहली पारी में 242 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने 235 रन बनाए थे. टीम इंडिया को पहली पारी में 7 रन की मामूली बढ़त मिली लेकिन मेहमान टीम दूसरी पारी में महज 124 रन बनाकर ढेर हो गई. टीम इंडिया ने मेजबान टीम को जीत के लिए 132 रन का लक्ष्य दिया. कीवी ने 3 विकेट के नुकसान पर 36 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (74 गेंद पर 52) और टॉम ब्लंडल (113 गेंद पर 55) ने कीवी टीम को दमदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की.

न्यूजीलैंड के पहला झटका लाथम के रूप में 28वें ओवर में लगा. उन्हें उमेश यादव ने पवेलियन भेजा. वहीं, केन विलियमसन (8 गेंद पर 5) 31वें ओवर में जसप्रीत का शिकार का शिकार बन गए. न्यूजीलैंड को तीसरा झटका ब्लंडल के तौर पर 33वें ओवर में लगा. टिककर बल्लेबाजी कर रहे ब्लंडल को बुमराह ने बोल्ड किया. उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा. हालांकि, तीन विकेट के गिरने का टीम इंडिया को कोई फायदा नहीं हुआ. रॉस टेलर (9 गेंद पर नाबाद 10) और हेनरी निकोलस (13 गेंद पर नाबाद 5) ने कीवी टीम को जीत की मंजिल तक आसानी से पहुंचा दिया.

मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे. पहली पारी में पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा और हनुमात विहारी ने अर्धशतक जमाया लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया की ओर से कोई भी बल्लेबाज 25 का आंकड़ा भी नहीं छू पाया. दूसरी पारी में टीम इंडिया की खस्ता हालता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके सात बल्लेबाज दहाई के तक भी नहीं पहुंच पाए. टीम इंडिया ने तीसरे दिन की शुरुआत 6 विकेट के नुकसान पर 90 रनों के साथ की. मेहमान टीम कीवी गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाई और उसने बाकी 4 विकेट 34 रन जोड़कर खो दिए. न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने दूसरी पारी में 4 जबकि टिम साउदी ने 4 विकेट झटके. वहीं, कोलिन डी ग्रांडहोम और नील वेग्नर को एक-एक विकेट मिला. काइल जेमीसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 5 विकेट लिए थे लेकिन दूसरी पारी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.