क्राइस्टचर्च टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया का स्कोर 90/6- न्यूजीलैंड ने कसा शिकंजा

क्राइस्टचर्च | …… रविवार को टीम इंडिया के बल्लेबाज हाग्ले ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पस्त नजर आए. टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 90 रन के कुल योग पर छह विकेट गंवा दिए हैं. टीम इंडिया को 97 रनों की बढ़त प्राप्त हुई है. दिन का खेल खत्म होने तक हनुमा विहारी पांच और ऋषभ पंत एक रन पर नाबाद लौटे.

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बाउल्ट ने तीन विकेट लिए हैं. इसके अलावा टिम साउदी, केल जेमीसन, कोलिन दे ग्रैंडहोम और नील वेगनर को एक-एक सफलता मिली है.

चेतेश्वर पुजारा ने अब तक टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक 24 रन बनाए हैं. इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 14, मयंक अग्रवाल ने तीन, कप्तान विराट कोहली ने 14, अजिंक्य रहाणे ने नौ और नाइटवॉचमैन उमेश यादव ने एक रन बनाया.

अग्रवाल का विकेट 8 के कुल योग पर गिरा जबकि शॉ 26 के कुल योग पर पवेलियन लौटे. इसी तरह कप्तान कोहली 51, रहाणे 72, पुजारा 84 तथा यादव 89 रन के कुल योग पर पवेलियन लौटे.

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 235 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे.

दिन की शुरुआत 63 रनों से करने वाली कीवी टीम के लिए टॉम लाथम ने 122 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 52 रनों की पारी खेली.

उनके अलावा तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने एक बार फिर बल्ले से बेहतरीन खेल दिखाते हुए 49 रन बनाए. अपनी पारी में जेमिसन ने 63 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए.

जेमिसन के दम पर ही कीवी टीम 200 के आंकड़े को पार करने में सफल रही क्योंकि एक समय उसने अपने आठ विकेट 188 रनों पर ही खो दिए थे. जेमिसन को अंत में नील वेग्नर का भी अच्छा साथ मिला जिन्होंने 41 गेंदों पर 21 रन बनाए.

टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. रवींद्र जडेजा के हिस्से दो और उमेश यादव के हिस्से एक सफलता आई.

दो मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 0-1 से पीछे है. उसे पहले टेस्ट मैच में पारी के अंतर से हार मिली थी.